Sharad Purnima 2019:Know the delicious recipe of Sharad Purnima amrit kheer in hindi - रेसिपी: शरद पूर्णिमा पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ट खीर, अमृत के साथ स्वाद भी मिलेगा लाजवाब DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेसिपी: शरद पूर्णिमा पर ऐसे बनाएं स्वादिष्ट खीर, अमृत के साथ स्वाद भी मिलेगा लाजवाब

sharad purnima kheer

Sharad Purnima 2019: शरद पूर्णिमा की रात खुले आसमान के नीचे खीर बनाकर रखने की परांपरा काफी पुरानी है। रात 12 बजे के बाद इस खीर को सबके बीच प्रसाद की तरह बांट दिया जाता है। माना जाता है कि खीर के इस प्रसाद का  सेवन करने से व्यक्ति को कई रोगों से मुक्ति मिल जाती है। मान्यता है कि इस दिन चांद अपनी सभी 16 कलाओं से भरा होता है, जिस वजह से चांद रात 12 बजे धरती पर अमृत बरसाता है। तो आइए इस शरद पूर्णिमा जानते हैं कैसे बनाई जाती है स्वादिष्ट खीर।  

सामग्री-
दूध, चावल, चीनी, इलाइची पाउडर, मेवे

खीर बनाने की विधि-
सबसे पहले एक मोटे तले वाले बर्तन में दूध डालकर उसका एक चौथाई भाग घटने तक उसे पका लें। उसके बाद जब दूध तीन चौथाई रह जाए तो इसमें दूध की मात्रा के अनुसार चावल डालें। एक करछी से इस मिक्स्चर को चावल पकने तक चलाते रहें। चावल अच्छे से पक जाने के बाद इसमें स्वादानुसार चीनी डालें। कुछ देर बाद खीर में इलाइची पाउडर और मेवे डालें। इससे खीर का स्वाद दोगुना हो जाता है। खीर को 5 मिनट और चलाएं फिर गैस बंद कर दें। शरद पूर्णिमा पर प्रसाद के लिए आपकी खीर तैयार है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sharad Purnima 2019:Know the delicious recipe of Sharad Purnima amrit kheer in hindi