class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

WOW: कितनी भी हो धूल-मिट्टी, ये कपड़े कभी नहीं होते हैं गंदे!

washing clothes

सोचिए जिंदगी कितनी आसान बन जाएगी अगर बारिश होने या धूल-मिट्टी उड़ने पर भी आपके कपड़े गंदे ना हों। वैज्ञानिकों ने ऐसी सतह विकसित की है जिस पर किसी तरल पदार्थ का कोई असर नहीं होता। वैज्ञानिकों का मानना है कि इसको कपड़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

वैज्ञानिकों का कहना है इस सतह के इस्तेमाल से बारिश के दिनों में न केवल आपके कपड़े सूखे रहेंगे बल्कि यह मिट्टी और तेल से भी बचाएगा जिससे कपड़े धोने की मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। तरल रोधी सतहों पर पानी या तेल की बूंदे चिपकने के बजाय दूर उछलेगी। ये सतह मुख्य रूप से जल रोधी कपड़ों और रसोई के बर्तनों को गंदा होने से बचाने में महत्वपूर्ण है। 

इन सतहों का पानी में चलने वाले वाहनों के लिए घर्षण को रोकने की परत में भी इस्तेमाल होता है। इससे जहाजों और सैन्य उपकरणों की गति बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है ताकि ऊर्जा बचाई जा सके। 

हांगकांग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वांग लिकियू के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने माइक्रोफ्लूडिक-ड्रॉपलेट आधारित तकनीक से तरल रोधी मजबूत ढांचा और छिद्रों वाली सतह विकसित की। वस्त्रों, धातुओं और कांच जैसी सामग्री से लैस यह सतह जल रोधी बन सकती है। 

वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई इस नई तकनीक से भविष्य में बारिश के दिनों में कपड़े कभी गीले नहीं होंगे। इन सतहों पर पानी, तेल और जैविक द्रव्य समेत 10 तरह के तरल पदार्थों का कोई असर नहीं होता।

OMG: एक 2BHK फ्लैट से भी ज्यादा महंगी है ये 'टॉयलेट सीट', कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

फैशन: अगर आपको पसंद है Boots पहनना तो इन खतरों से हो जाएं सावधान...

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: scientists develop special material to prevent clothes getting dirty
सर्दियों में कर रही हैं शादी तो ऐसे लग सकती हैं स्टाइलिशOMG: एक 2BHK फ्लैट से भी ज्यादा महंगी है ये 'टॉयलेट सीट', कीमत सुन उड़ जाएंगे होश