Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलवैज्ञानिकों का दावा, गर्भाशय के कैंसर से बचाने वाले दो जीन की हुई पहचान

वैज्ञानिकों का दावा, गर्भाशय के कैंसर से बचाने वाले दो जीन की हुई पहचान

एजेंसी,वाशिंगटनManju Mamgain
Wed, 01 Dec 2021 05:31 PM
वैज्ञानिकों का दावा, गर्भाशय के कैंसर से बचाने वाले दो जीन की हुई पहचान

इस खबर को सुनें

महिलाओं में कई तरह के कैंसर का उपचार इम्यूनोथेरेपी से संभव है। अब द विस्टार इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने महिलाओं में बच्चेदानी के कैंसर से बचाने वाले दो जीन की पहचान की है। ये जीन खासकर ओवेरियन कैंसर (अंडाशय के कैंसर) से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। शोध के निष्कर्ष कैंसर इम्यूनोलॉजी रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित हुए। 

रुजेंग जहेंग कैंसर केंद्र के उप निदेशक व द विस्टार इंस्टीट्यूट में प्रोफेसर क्रिस्टोफर एम डेविस कहते हैं कि ये जीन ओवेरियन कैंसर और कई अन्य तरह के कैंसर के नए उपचार विकसित करने में एक कदम आगे हो सकते हैं। हालांकि, हमें कैंसर के उपचार के लिए इम्यूनोथेरेपी का इस्तेमाल करते रहना चाहिए।

अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने सीआरआईएसपीआर स्क्रीनिंग का इस्तेमाल किया। इसके बाद वैज्ञानिकों ने ओवेरियन कैंसर रोगियों के अनुवांशिक डेटा की समीक्षा की। इस दौरान वैज्ञानिकों ने एसईटीडीबी-1 और टीआरआईएम28 नामक जीन की पहचान की।

ये जीन प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह अध्ययन कई प्रकार के जटिल कैंसर और विशेष रूप से ओवेरियन कैंसर से ग्रसित लोगों पर किया गया। प्रोफेसर क्रिस्टोफर एम डेविस का कहना है कि शोध के निष्कर्ष से नए उपचारों को विकसित किया जा सकता है, जो ओवेरियन कैंसर सहित कई कैंसर के खिलाफ प्रभावी हो सकता है। 

epaper

संबंधित खबरें