DA Image
25 जुलाई, 2020|1:26|IST

अगली स्टोरी

Sawan Recipe 2020: सावन में जरूर बनाई जाती है घर में खीर, ट्राई करें केसर पनीर खीर Recipe

kesar paneer ki kheer recipe

Sawan Recipe 2020: सावन का पवित्र माह भगवान शिव को समर्पित होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सभी देवताओं में भगवान शिव ही एक ऐसे देवता है जो अपने भक्तों पर जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। सावन के महीने में खीर बनाने का चलन काफी फेमस है। माना जाता है कि सावन के महीने में घर में खीर बनाना बेहद शुभ होता है। अगर आप भी इस सावन खीर बनाते समय कुछ अलग ट्राई करना चाहती हैं तो बनाएं केसर पनीर खीर। ये खाने में इतनी स्वादिष्ट है कि परिवार के सभी लोग हर दूसरे दिन इसे बनाने की फरमाइश करेंगे। तो देर किस बात की आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाई जाती है केसर पनीर खीर।  

सामग्री
-दूध- 1 लीटर
-कद्दूकस किया पनीर- 1 कप
-केसर- 1/2 चम्मच
-चीनी- 1/4 कप
-इलायची पाउडर- 1/2 चम्मच
-दरदरा पिसा हुआ बादाम- 4
-दरदरा पिस्ता- 4
-चांदी का वर्क- सजावट के लिए

विधि
पैन में दूध डालकर उबालें। जब दूध में एक उबाल आ जाए तो आंच धीमी कर दें और गाढ़ा होने तक दूध को उबालें। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग आधे घंटे का समय लगेगा। अब दूध में केसर, चीनी, इलायची और पनीर डालें। धीमी आंच पर खीर को लगभग पांच से सात मिनट तक पकाएं। गैस बंद करें और खीर को सर्विंग बाउल में डालें। बादाम, पिस्ता और चांदी के वर्क से गार्निश करें और फ्रिज में ठंडा करने के बाद पेश करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sawan Recipe 2020:Kheer is must to prepare in Sawan know the lip smacking recipe to make Saffron Paneer Kheer or Kesar paneer ki kheer recipe in hindi