DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  चाय के साथ मिस कर रहे हैं समोसे का स्वाद, तो 10 मिनट में ऐसे बनाएं ये टेस्टी स्नैक

जीवन शैलीचाय के साथ मिस कर रहे हैं समोसे का स्वाद, तो 10 मिनट में ऐसे बनाएं ये टेस्टी स्नैक

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Wed, 05 May 2021 01:30 PM
चाय के साथ मिस कर रहे हैं समोसे का स्वाद, तो 10 मिनट में ऐसे बनाएं ये टेस्टी स्नैक

Samosa Recipe: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग कुछ भी बाजार से मंगवाकर खाने से परहेज कर रहे हैं। ऐसे में शाम की चाय के साथ परोसे जाने वाले समोसे का स्वाद ज्यादातर लोग मिस कर रहे होंगे। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो इस रेसिपी को फॉलो करें। जी हां, इस रेसिपी की मदद से आप घर पर बड़ी ही आसानी से 10 मिनट के अंदर आलू समोसा तैयार कर सकते हैं। खास बात यह है कि इनका टेस्ट भी बिल्कुल बाजार जैसा ही है। 

समोसा बनाने की सामग्री-
-मैदा- 2 कटोरी
-घी या तेल- 1/3 कटोरी
-अजवाइन- 1/2 छोटा स्पून
-नमक- स्वादानुसार
-तेल (समोसे तलने के लिए)- आवश्यकतानुसार

समोसे में भरने के लिए मसाला-
-2 उबले हुए आलू मीडियम (आप चाहे तो इस में प्याज और मटर भी दाल सकते हैं)
-जीरा- 1 छोटा स्पून
-अदरक- 1 छोटा स्पून
-लहसुन (अगर आप चाहे तो)- 1/2 छोटा स्पून
-धनिया पाउडर- 1 छोटा स्पून
-जीरा पाउडर- 1/2 छोटा स्पून
-लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा स्पून
-नमक- स्वादानुसार
-गरम मसाला- 1/2 छोटा स्पून
-चाट मसाला- 1/2 छोटा स्पून
-हरी मिर्च बारीक कटी हुई- 1
-हरा धनिया बारीक कटा हुआ- 1 बड़ा स्पून
-काजू कटे हुए- 8-10
-किशमिश- 14-15

समोसा बनाने की विधि-
समोसा बनाने के लिए सबसे पहले उसका आटा गूंथ लें। उसके लिए एक बड़े बर्तन में आटा लेकर उसमें पिघला हुआ घी, अजवाइन और थोड़ा सा नमक डाले। अब इसे अच्छे से मिलाएं और हाथ में लेकर दबा कर देखे। अगर आटा हाथ से दबाने पर लड्डू जैसा बनने लगे तो इसका मतलब है कि घी की मात्रा ठीक है। अगर ऐसा न हो तो थोड़ा सा घी और डाल दें। अब धीरे-धीरे पानी डाल कर आटा गूंथ ले, आटा न ज्यादा सख्त हो और न ज्यादा मुलायम। अब आटे को ढक कर अलग रख दें। जब तक आटा सही होता है तब तक उसमें भरने के लिए आलू का मसाला तैयार कर लें।

आलू का मसाला बनाने के लिए सारे मसाले अलग निकालकर रख लें। अब उबले हुए आलू को छोटा-छोटा काट लें। अब एक कटोरी में सारे मसाले (लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला) लेकर उस में थोड़ा सा पानी डाले और अच्छी तरह से मिला लें। अब कड़ाई में 1 छोटा स्पून तेल डाले। जब तेल गरम हो जाए तब इस में जीरा, अदरक-लहसुन का पेस्ट और कटी हुई हरी मिर्च डालें। जब सभी मसाले भुन जाए तो इसमें गीला वाला मसाला डालकर धीमी आंच करके गैस पर भूनें जब तक की तेल अलग न होने लगे। जब मसाला भुन जाए तब इस में कटा हुआ हरा धनिया डालकर हल्का सा चलाते हुए कटे हुए आलू इसमें डाल दें। साथ में चाट मसाला, नमक और काजू, किशमिश भी इसमें डाल दें। अब 3 से 4 मिनट तक धीमी आंच पर गैस पर इसे भून लें। आलू भरने के लिए तैयार है।

अब समोसे का आटा लेकर उसे एक बार फिर अच्छे से गूंथ लें। अब एक पराठे के बराबर आटा लें, गोल करें और हल्का सा मैदा लगाएं। अब इसे धीरे-धीरे करके गोल बेल लें। पराठे जितना बड़ा बेले और फिर इसे बीच से काट दें। अब दोनों को अलग करें और एक भाग को लेकर उसके किनारों पर पानी लगाएं। अब दोनों किनारे उठाएं और आपस में चिपका दें। चिपकाने के बाद ये एक तिकोना बन जाएगा। इसी तरह सारे समोसे बना लें और फिर गर्म तेल में इन्हें धीमी गैस पर भून लें। तेल इतना होना चाहिए की आपके समोसे उस में पूरी तरह डूब जाएं। अब इन्हें धीर धीरे फ्राई होने दें। समोसे को हलका भूरा होने तक तलने के बाद बाहर निकाल लें। आपके गर्मा-गर्म समोसे बनकर तैयार हैं। इन्हें मीठी और तीखी चटनी के साथ सर्व करें।

 

यह भी पढ़ें : मूंग दाल स्‍प्राउट्स चाट के साथ दें अपने दिन को एक स्‍वस्‍थ और ऊर्जावान शुरूआत, जानिए इसके फायदे

 

संबंधित खबरें