फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइलSama Chawal Tikki Recipe: नवरात्रि व्रत में बनाएं समा चावल की टेस्टी टिक्की, यह रेसिपी है एकदम आसान

Sama Chawal Tikki Recipe: नवरात्रि व्रत में बनाएं समा चावल की टेस्टी टिक्की, यह रेसिपी है एकदम आसान

नवरात्रि व्रत खोलने के लिए अगर फलहारी में आपका कुट्टू के आटे से बनी चीजों को खाने का मन नहीं है तो आप समा के चावल और आलू की मदद से टेस्टी टिक्की बना सकते हैं। हम बता रहे हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी।

Sama Chawal Tikki Recipe: नवरात्रि व्रत में बनाएं समा चावल की टेस्टी टिक्की, यह रेसिपी है एकदम आसान
टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 06 Apr 2022 02:59 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Navratri Falhari Recipe: नवरात्रि व्रत को खोलने के लिए ज्यादातर लोग कुट्टू के आटे से बनी चीजों को खाते हैं। बता दें कि कुट्टू का आटा काफी ज्यादा गर्म होता है और इसे ज्यादा खाने से परेशानी हो सकती है। ऐसे में आप व्रत में समा चावल की टिक्की बना सकते हैं। इन्हें आप व्रत वाली चटनी या फिर दही के साथ भी खा सकते हैं। जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी।

 

समा चावल की सामग्री

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए समा के चावल, उबले आलू, अदरक, हरी मिर्च, मूंगफली, हरा धनिया, जीरा, काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक, घी और पानी। 

 

कैसे बनाएं 

इसे बनाने के लिए सबसे पहले समा के चावल को अच्छे से धो लें और फिर चावल को कुकर में डालकर पका लें। चावल एक सीटी में ही पक जाते हैं। जब तक मुंगफली को रोस्ट करें और इसको दरदरा पीस लें। अब कुकर ठंडा हो गया होगा, इसमें से चावल को एक कटोरे में निकाल लें। अब इसमें उबले आलू डालें। अब अदरक को कदूदकस करें और हरी मिर्च, हरा धनिया को बारीक काट लें। फिर  सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें। टिक्की बनाने के लिए मसाला तैयार है। 

अब एक पैन में घी गर्म करने के लिए रख दें। तब तक हाथों में थोड़ा घी लगाएं और आलू के मसाले से सभी टिक्की को बना लें। अब तेल गर्म हो गया होगा। अब 3 से 4 टिक्की को एक बार में सेक लें। इन्हें अच्छे से गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें। फिर व्रत वाली चटनी के साथ सर्व करें। ध्यान रखें कि आप तेज आंच पर इन्हें न सेकें। वहीं अगर आपको ज्यादा फ्राइड खाने का मन नहीं है तो टिक्की को कम घी में तवे पर सेक सकते हैं।

Navratri Vrat Recipe: नवरात्रि में बनाएं चटपटी साबूदाना टिक्की, मुंह का स्वाद बदल देगी ये रेसिपी