DA Image
21 अप्रैल, 2021|10:29|IST

अगली स्टोरी

Sakat Chauth Modak Recipe: सकट चौथ पर गणपति को लगाएं मोदक का भोग, पूरी होगी हर कामना

Modak is a popular preparation in Maharashtra.

Sakat Chauth Modak Recipe: आज देशभर में महिलाएं सकट चौथ (Sakat Chauth 2021) का व्रत रख रही हैं। इस मौके पर लोग भगवान गणपति को प्रसन्न करने के लिए उन्हें उनका पसंदीदा मोदक (Modak Recipe) का भोग लगाते हैं। मीठे आटे में नारियल, जायफल और केसर भरकर तैयार किया गया मोदक बनाने में बेहद आसान होता है। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है मोदक।

मोदक बनाने के लिए जरूरी सामग्री-
भरावन की सामग्री-

-1 कप नारियल कद्दूकस किया हुआ
-1 कप गुड़ कद्दूकस किया हुआ
-एक चुटकी जायफल
-एक चुटकी केसर

मोदक का कवर तैयार करने के लिए-
-1 कप पानी
-2 टीस्पून घी
-1 कप चावल का आटा

modak

मोदक बनाने की वि​धि- 
भरावन सामग्री तैयार करने की विधि-

मोदक का भरावन बनाने के लिए एक पैन को आंच पर गर्म करके उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल और गुड़ डालें। इसके बाद करीब पांच मिनट तक मिश्रण को चलाते हुअ उसमें जायफल और केसर मिलाएं। 5 मिनट तक मिश्रण को दोबारा पकाकर आंच से उतार कर अलग रख दें। 

मोदक तैयार करने का तरीका-
मोदक बनाने (Modak Recipe) के लिए सबसे पहले एक गहरे बर्तन में पानी और घी डालकर उबाल लें। फिर इसमें नमक और आटा डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब बर्तन को ढककर मिश्रण को पकने के लिए छोड़ दें। जब मिश्रण पक कर आधा रह जाए तो एक स्टील की कटोरी पर थोड़ा घी लगाएं।

इसके बाद हल्के गर्म आटे को अच्छी तरह गूंथकर इसकी गोल छोटी-छोटी लोई बनाकर हल्का दबाएं। फूल के आकार में इसके किनारे तैयार करें। इसके बाद तैयार किया भरावन का मिश्रण बीच में रखकर चारों किनारों को जोड़कर बंद कर दें। अब इन्हें मलमल के कपड़े पर रखें। करीब 10 से 15 मिनट के लिए इन्हें भाप में पकाएं। आपके मोदक सर्व करने के लिए तैयार हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sakat Chauth Modak Recipe: Sakat Chauth Tilkut Special Recipe on sankashti chaturthi pujan offer modak to lord ganesha as a chaturthi prasad ganesha chaturthi