DA Image
हिंदी न्यूज़ › लाइफस्टाइल › इन पांच फायदों के लिए बच्चों को भी खिलाएं साबूदाने से बने पकवान 
लाइफस्टाइल

इन पांच फायदों के लिए बच्चों को भी खिलाएं साबूदाने से बने पकवान 

लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Published By: Pratima Jaiswal
Sat, 31 Jul 2021 12:52 PM
इन पांच फायदों के लिए बच्चों को भी खिलाएं साबूदाने से बने पकवान 

बढ़ते हुए बच्चों को कुछ ऐसी चीजें खिलानी चाहिए जिससे कि उनकी हाइट भी बढ़ सके। आप दाल, रोटी और सब्जियों के अलावा कुछ ऐसी चीजों को भी उनकी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जो सिर्फ कुछ मौकों या स्पेशल दिनों में ही खाई जाती है। जैसे, सावन के व्रत में साबूदाना खाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि साबूदाने से बच्चों का वजन बढ़ने के साथ उन्हें कई पोषक तत्व भी मिलते हैं। आइए, जानते हैं कि बच्चों को क्यों खिलाना चाहिए साबूदाने से बने पकवान- 

प्रोटीन 
साबूदाना प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का हेल्दीन विकल्प होता है। बच्चोंज के विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है और आप साबूदाने की खीर के जरिए अपने बच्चेच की डाइट में आसानी से प्रोटीन शामिल कर सकते हैं।


कैल्शियम 
साबूदाने में कैल्शियम भी होता है। बच्चों को कैल्शियम की बहुत आवश्यकता होती है, जिससे उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं। बचपन में हड्डियों को मजबूत करना बहुत जरूरी है, क्यों कि एक तय उम्र के बाद हड्डियों को मजबूत करना मुश्किल हो जाता है।


रक्त संचार 
रक्त संचार के लिए पोटेशियम की जरूरत होती है और साबूदाने में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ब्लेड सर्कुलेशन ठीक से हो, इसके लिए साबूदाने को बच्चों के भोजन में नियमित रूप से शामिल करें।


वजन बढ़ना 
साबूदाने में स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट भरपूर होने की वजह से यह बच्चों की मांसपेशियों को मजबूत करने और वजन को बढ़ाने में मदद करता है। साबूदाने की खीर बनाकर आप अपने बच्चे  को न्यूढ़ट्रिशियन देने के साथ उसका वजन भी बढ़ा सकती हैं।


पाचन में सुधार 
साबूदाना स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट का शुद्ध रूप है, इसलिए यह न केवल पचाने में आसान है बल्कि पाचन तंत्र को भी दुरुस्त् रखता है। अगर आपके बच्चे को कब्ज रहती है, तो उसको साबूदाना खिलाएं।
 

संबंधित खबरें