DA Image
17 अप्रैल, 2021|9:01|IST

अगली स्टोरी

खीरा खाने के पहले ध्यान रखें ये बातें वर्ना सेहत पर पड़ सकता है भारी

kheera

गर्मी के मौसम में खीरा ज्यादातर लोगों के खाने में शामिल होता है। इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू काफी ज्यादा होती है। खीरा गर्मी के मौसम में ये ठंडक देता है साथ ही आपको ऐंटीऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं। इसमें विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है। इतनी खूबियों के साथ इसका कैलोरी काउंट भी कम होता है। हालांकि कुछ एक्स्पर्ट्स की मानें तो खीरा आपको नुकसान भी कर सकता है।


बेहद फायदेमंद है खीरा लेकिन...

खीरा गर्मी के मौसम में सलाद के साथ, रायते में, कच्चा या सब्जी बनाकर भी खाया जाता है। कैलोरी काउंट लो होने की वजह से  कई लोग रात में खाने की मात्रा कम लेकर ज्यादा हिस्सा खीरा ले लेते हैं। हालांकि कुछ न्यूट्रिशनिस्ट का मानना है कि रात में खीरा खाना सही नहीं है। इसकी वजह है कि ज्यादातर लोग सोचते हैं, खीरे में सिर्फ पानी होता है और यह इसे पचाना आसान है। ये सच है कि खीरे में 95 फीसदी पानी होता है लेकिन इसे पचाना इतना आसान नहीं। रात के वक्त ऐसा खाना खाना चाहिए जो आसानी से पच सके। इसीलिए सोने के 2-3 घंटे पहले खाना खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप रात में खीरा ज्यादा खा लेते हैं तो नींद ना आने के साथ आपको डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम हो सकती है।


हो सकती हैं ये दिक्कतें

कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि रात में अगर आप ज्यादा मात्रा में खीरा खा लेते हैं तो आपको पेट फूलने की समस्या हो सकती है। वहीं आपको पेट से जुड़ी समस्या रहती है तो खीरा नुकसान करता है। फूलगोभी और ब्रोकली की तरह खीरा खाने से भी गैस और अपच की समस्या हो सकती है। Drugs.com के मुताबिक खीरे में पाए जाने वाला कुकुरबिटेसिन इन समस्याओं के लिए जिम्मेदार है। कुकुरबिटेसिन की वजह से ही खीरे में कड़वाहट होती है। 


खाने का सही तरीका
खीरे की न्यूट्रिशनल वैल्यू काफी ज्यादा होती है इसलिए इसे खाना बंद ना करें बल्कि सही तरीके से  खाएं। ध्यान रखें कि खीरे में पानी काफी मात्रा में होता है इसलिए खीरा खाने के तुरंत बाद ज्यादा पानी ना पिएं। कुकुरबिटेसिन खीरे के छिलके में ज्यादा पाया जाता है इसलिए खीरा अच्छी तरह धोकर, छीलकर और इसका टिप हटाकर ही खाएं। 

यह भी पढ़ें - गर्मियों की कई सौंदर्य समस्याओं का समाधान है खीरा, जानिए कैसे करना है डेली केयर रूटीन में शामिल

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:right way to eat kheera or cucumber avoid eating at night