फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलचेहरे पर टोनर, सीरम और सनस्क्रीन अप्लाई करने के क्या है सही स्टेप्स, जानें ऑयली स्किन के लिए खास टिप्स

चेहरे पर टोनर, सीरम और सनस्क्रीन अप्लाई करने के क्या है सही स्टेप्स, जानें ऑयली स्किन के लिए खास टिप्स

Right Steps of Applying Skin Care Products on Face : स्किन केयर रूटीन को सही तरीके से फॉलो करना बहुत जरूरी है। यह बात सिर्फ ऑयली स्किन वाले लोगों पर ही लागू नहीं होती बल्कि सभी टाइप की स्किन के लिए है

चेहरे पर टोनर, सीरम और सनस्क्रीन अप्लाई करने के क्या है सही स्टेप्स, जानें ऑयली स्किन के लिए खास टिप्स
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 29 Sep 2022 02:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ऑयली स्किन के लिए सही स्टेप्स में स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना किसी चैलेंज से कम नहीं है क्योंकि थोड़ी-सी भी गलती पर स्किन पर पिम्पल्स होने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में स्किन केयर रूटीन को सही तरीके से फॉलो करना बहुत जरूरी है। यह बात सिर्फ ऑयली स्किन वाले लोगों पर ही लागू नहीं होती बल्कि सभी टाइप की स्किन के लिए है। अक्सर यह देखने को मिलता है कि लोगों को अक्सर सीरम, टोनर, सनस्क्रीन के स्टेप्स को लेकर गलतफहमी रहती है। उन्हें समझ नहीं आता कि चेहरे पर सबसे पहले क्या लगाना चाहिए। आइए, हम आपको बताते हैं। 


फेसवॉश 
सबसे पहले आपको फेसवॉश करना होता है। इससे आपकी स्किन से धूल-मिट्टी साफ होने के साथ एक्सट्रा ऑयल भी साफ हो जाता है। आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से कोई भी फेसवॉश चुन सकते हैं। 


टोनर 
स्किन को क्लीन करने के बाद आपको स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप एल्कोहल फ्री टोनर का ही इस्तेमाल करें। इससे आपके ओपन पोर्स भी सिकुड़ते हैं। 


सीरम 
सीरम लगाने से स्किन को अंदर तक हाइड्रेशन मिलती है। आप टोनर सूख जाने के बाद ही सीरम लगाएं। आपको ड्रॉपलर से सीरम की 3-4 ड्रॉप्स लेकर चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करना है। 


मॉश्चराइजर 
सीरम के बाद अगल स्टेप है मॉश्चराइजर क्रीम लगाने का। आपकी स्किन अगर ऑयली है, तो आप जेल बेस्ड मॉश्चराइजर लगा सकते हैं और ड्राय स्किन के लिए क्रीम फॉर्म वाला मॉश्चराइजर सही रहता है। 

दिल के मरीजों को नहीं करने चाहिए ये 5 आसन, बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम


सनस्क्रीन 
आप अगर धूप में जा रहे हैं, तो कम से कम 20 मिनट पहले सनस्क्रीन चेहरे पर अप्लाई करें। आपकी स्किन अगर ऑयली है, तो आपको जेल बेस्ड सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। 

विटामिन-ई कैप्सूल को इन तरीकों से चेहरे पर न लगाएं, पिम्पल्स का रहता है रिस्क

epaper