DA Image
23 सितम्बर, 2020|7:57|IST

अगली स्टोरी

अमीर पुरुषों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा अधिक, जानें विशेषज्ञों ने दी क्या सलाह

low blood pressure

अमीर  कामकाजी पुरुषों में उच्च रक्तचाप से ग्रस्त होने का खतरा अधिक होता है। एक हालिया अध्ययन में यह बात सामने आई है। अध्ययन जापानी सर्कुलेशन सोसायटी (जेसीएस 2020) की 84वीं वार्षिक वैज्ञानिक बैठक में प्रस्तुत किया गया। अध्ययन में शामिल होक्काइडो यूनिवर्सिटी के डॉ. शिंगो यानागिया के मुताबिक उच्च रक्तचाप से बचने के लिए ज्यादा आमदनी वाले पुरुषों को अपनी जीवनशैली में सुधार करने की जरूरत है। स्वस्थ खानपान, व्यायाम और वजन नियंत्रण रखना उनके लिए बेहद जरूरी है। 

दुनिया के एक अरब लोग प्रभावित-
दुनियाभर में एक अरब से अधिक लोग उच्च रक्तचाप की बीमारी से पीड़ित हैं।  उच्च रक्तचाप समय से पूर्व मृत्यु का प्रमुख वैश्विक कारण बन रहा है। 2015 में करीब एक करोड़  लोगों की मृत्यु इसके चलते हुई। डॉ. शिंगो यानागिया का कहना है कि एक चिकित्सक के रूप में इन रोगियों को देखकर मैं जानना चाहता था कि क्या सामाजिक-आर्थिक वर्ग के साथ जोखिम भिन्न होते हैं, ताकि हमें अपनी रोकथाम के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सके।

अकेले जापान में ही उच्च रक्तचाप से पीड़ित एक करोड़ से अधिक लोग हैं और इस संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। उच्च रक्तचाप जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है। अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि जापानी कर्मचारियों की घरेलू आय और उच्च रक्तचाप के बीच संबंध है। 

इस तरह हुआ अध्ययन-
अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने 2012 में 12 कार्यस्थलों के 4,314 कर्मचारियों की नौकरी के समय और सामान्य रक्तचाप का डाटा जुटाया। इनमें 3,153 पुरुष और 1,161 महिलाएं शामिल थीं। कर्मचारियों को उनकी वार्षिक आय के आधार पर चार समूहों- 35 लाख रुपये सालाना से कम, 35 से 56 लाख, 56 से 69 लाख और 71 लाख रुपये   या इससे अधिक में बांटा गया।

शाधकर्ताओं ने दो सालों तक आमदनी और उच्चरक्तचाप के विकसित होने के बीच संबंध की जांच की। कम आमदनी वाले पुरुषों के वर्ग से तुलना करने में अधिक आमदनी वाले पुरुष वर्ग को उच्च रक्तचाप का खतरा दोगुना अधिक होता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:rich men are at higher risk of high blood pressure know what the experts advised to them