फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलहफ्ते में 3 से 6 अंडे खाने से दिल बना रहता है सेहतमंद, शोध में खुलासा

हफ्ते में 3 से 6 अंडे खाने से दिल बना रहता है सेहतमंद, शोध में खुलासा

एक हालिया अध्ययन में पता चला है कि अंडा खाने से दिल की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, सप्ताह में तीन से छह अंडों का सेवन करने से लोग हृदय संबंधी बीमारियों के विकसित...

हफ्ते में 3 से 6 अंडे खाने से दिल बना रहता है सेहतमंद, शोध में खुलासा
एजेंसी,वाशिंगटनTue, 07 Apr 2020 11:46 PM
ऐप पर पढ़ें

एक हालिया अध्ययन में पता चला है कि अंडा खाने से दिल की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, सप्ताह में तीन से छह अंडों का सेवन करने से लोग हृदय संबंधी बीमारियों के विकसित होने से बच सकते हैं।

यह अध्ययन चीनी एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज के फूवाई अस्पताल में शोधकर्ता जिया और उनके सहयोगियों द्वारा किया गया। अध्ययन में देखा गया कि जिन लोगों ने सप्ताह में तीन से छह अंडों का सेवन किया उनमें हृदय रोगों का खतरा कम था। वहीं, जिन्होंने सप्ताह में केवल एक अंडा खाया, उनमें हृदय संबंधी रोग विकसित होने का खतरा 22 फीसदी और मौत का खतरा 29 फीसदी अधिक था।


यह भी पाया गया कि अंडों का अधिक सेवन करना भी नुकसानदायक है। सप्ताह में 10 अंडों का सेवन करने से हृदय रोग पनपने का खतरा 39 फीसदी और मौत का खतरा 13 फीसदी बढ़ जाता है। यह अध्ययन चीन के 15 प्रांतों के 1,02,136 लोगों पर किया गया। शोधकर्ताओं ने कहा, अच्छी सेहत के लिए अंडे का सेवन जरूरी है।

शोध- 
एक लाख से अधिक लोगों पर किया गया अध्ययन- 
सप्ताह में 10 अंडे खाने से 39% बढ़ जाता है खतरा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें