फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलRepublic Day Tiranga Recipe: गणतंत्र दिवस को बनाएं खास तिरंगा पुलाव रेसिपी के साथ, नोट करें Recipe

Republic Day Tiranga Recipe: गणतंत्र दिवस को बनाएं खास तिरंगा पुलाव रेसिपी के साथ, नोट करें Recipe

Republic Day Tiranga Pulao Recipe: आज देशभर में 72वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया जा रहा है। यह खास दिन हर साल 26 जनवरी को बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। आप भी देशभक्ति के रंग में डूबकर परिवार...

Republic Day Tiranga Recipe: गणतंत्र दिवस को बनाएं खास तिरंगा पुलाव रेसिपी के साथ, नोट करें Recipe
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 26 Jan 2021 10:36 AM
ऐप पर पढ़ें

Republic Day Tiranga Pulao Recipe: आज देशभर में 72वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया जा रहा है। यह खास दिन हर साल 26 जनवरी को बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। आप भी देशभक्ति के रंग में डूबकर परिवार के साथ इस जश्न में शामिल होने के लिए घर पर बनाएं तिरंगा पुलाव। आइए जानते हैं क्या है इस रेसिपी को बनाने का सही तरीका। 

तिरंगा पुलाव बनाने के लिए सामग्री-
-संतरी चावलों के लिए

-1 कप बासमती चावल हल्का उबला हुआ
-2 टेबल स्पून घी
-1/4 टी स्पून जीरा
-1 टी स्पून अदरक का पेस्ट
-1/4 कप टमाटर प्यूरी
-1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर
-1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-लाल मिर्च का पेस्ट
-स्वादानुसार नमक

सफेद चावल के लिए:
-1 कप बासमती चावल (पका हुआ)

हरे चावल के लिए:
-2 टेबल स्पून घी
-1/4 टी स्पून जीरा
-1 टी स्पून अदरक का पेस्ट
-1 टी स्पून हरी मिर्च का पेस्ट
-1/2 कप पालक प्यूरी
-स्वादानुसार नमक

तिरंगा पुलाव बनाने की वि​धि-
तिरंगा पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले दो अलग-अलग नॉनस्टिक पैन में 2 टेबलस्पून घी गर्म करके उसमें जीरा डालें। इसके बाद पैन में चावल डालें और थोड़ी देर चलाने के बाद पैन में अदरक का पेस्‍ट, लाल मिर्च पाउडर और लाल मिर्च का पेस्‍ट डालें। नमक के साथ पैन में टमाटर प्यूरी डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। एक कप पानी डालकर मिलाएं और ढककर चावल को पकाएं।

अब दूसरे बर्तन में जीरा डालकर भूनें जब तक कि वह रंग न बदलने लगे। इसके बाद पैन में चावल डालकर उसमें हल्‍दी ,हरी मिर्च का पेस्‍ट, अदरक पेस्‍ट और नमक मिलाएं। अब पैन में आधा कप पानी डालकर अच्छी तरह मिलाकर ढक कर पकाएं। जब पानी उबलने लगे, तो पैन में पालक प्यूरी डालकर अच्छी तरह मिलाकर ढककर पकाएं जब तक चावल पक न जाएं। अब प्‍लेट में एक रिंग मोल्‍ड रखकर हरे चावल डालें और हल्‍का सा दबाएं।

अब पके हुए सफेद चावल डालें और हल्‍का दबाएं। इसके बाद सतंरी चावल डालें और मोल्‍ड को पूरा भरकर हल्‍का दबाकर इसे एकसार कर लें। रिंग मोल्‍ड को धीरे-धीरे हटा दें। तिरंगा पुलाव सर्व करने के लिए तैयार है, इसे गर्मा गर्म सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें