फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरिपोर्ट में खुलासा, भारत के इस हिस्से में रहते हैं सबसे Fit लोग!

रिपोर्ट में खुलासा, भारत के इस हिस्से में रहते हैं सबसे Fit लोग!

बदलते वक्त के साथ अब भारत के युवा फिटनेस को लेकर ज्यादा सतर्क हो गए हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि वो देश का वो कौनसे शहर हैं या कौनसा हिस्सा है जहां लोग सबसे ज्यादा 'फिटनेस फ्रीक' हैं? एक...

रिपोर्ट में खुलासा, भारत के इस हिस्से में रहते हैं सबसे Fit लोग!
Aabhasलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 14 Jan 2018 08:05 PM
ऐप पर पढ़ें

बदलते वक्त के साथ अब भारत के युवा फिटनेस को लेकर ज्यादा सतर्क हो गए हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि वो देश का वो कौनसे शहर हैं या कौनसा हिस्सा है जहां लोग सबसे ज्यादा 'फिटनेस फ्रीक' हैं? एक ताजा रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

NCR के शहर हैं सबसे 'फिट'
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद यानि NCR के इलाके, फिटनेस या सेहत को लेकर देश के सबसे अधिक जागरूक शहरों में आते हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इन शहरों के लोग रोज 340 कैलोरी जलाते हैं और महीने में कम से कम दस दिन सुबह की सैर, वर्कआउट जैसे फिजिकल वर्क करते हैं। अध्ययन में कहा गया है कि गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद के 45 प्रतिशत लोग रोजाना दौड़ लगाते हैं। ये लोग प्रतिदिन औसतन 4,700 कदम दौड़ते हैं। शेष शहरों का औसत 4,300 कदम से कम है। 

इन शहरों में रहते हैं ज्यादा आलसी लोग
यह रिपोर्ट मोबाइल हेल्थ और फिटनेस प्लेटफार्म हेल्दीफाइम ने जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार कोलकाता, लखनऊ और अहमदाबाद सबसे आलसी शहरों में आते हैं। इन शहरों के लोग रोजाना काफी कम कैलोरी जलाते हैं और एक महीने में औसतन सिर्फ चार दिन ही व्यायाम करते हैं।

सर्वे: छुट्टियां बिताने के लिए ये शहर हैं सबसे अच्छे, सस्ते में मिल जाएंगी फ्लाइट्स 
  
पुरुषों की वजह से शहर सुस्त
हेल्दीफाइम के संस्थापक और सीईओ तुषार वशिष्ठ ने कहा कि ये आंकड़े देश के 220 शहरों के 36 लाख प्रयोगकर्ताओं और उनके 15 करोड़ फूड लाग्स और पांच करोड़ वर्कआउट लॉग्स से जुटाए गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि कोलकाता, अहमदाबाद और लखनऊ की महिलाएं देश के दूसरे शहरों की तरह ही सक्रिय हैं लेकिन इन शहरों के पुरुषों की वजह से ये शहर पिछड़ गए हैं। राष्ट्रीय औसत की तुलना में इन शहरों के पुरुष 35 प्रतिशत कैलोरी कम जलाते हैं। 

रिपोर्ट में खुलासा, महिलाओं से ज्यादा आराम फर्माते हैं पुरुष

महिलाओं से ज्यादा वर्कआउट करते हैं पुरुष
महिला और पुरुषों की बात की जाए, तो पुरुष अधिक सक्रिय हैं। पुरुष महीने में औसतन 14 दिन व्यायाम और सैर करते हैं जबकि महिलाओं के लिए यह औसत 11 दिन है। पुरुष जहां अधिक सख्त व्यायाम करते हैं। मसलन वे पुशअप या साइकिल चलाते हैं वहीं महिलाएं योग विशेष रूप से सूर्य नमस्कार आदि पर जोर देती हैं। 

वशिष्ठ कहते हैं, 'मैं इस बात से हैरान हूं कि सेहत और फिटनेस को लेकर आकर्षण हर साल तेजी से बढ़ रहा है।' रिपोर्ट कहती है कि महानगरों मसलन दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु ओर चेन्नई के लोग फिटनेस को लेकर शेष भारत की तुलना में अधिक सक्रिय हैं।

Survey: भारत में 'चटोरों' के लिए ये है सबसे अच्छा टूरिस्ट डेस्टिनेशन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें