फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलPasta Healthy Alternatives : पास्ता को इन हेल्दी ऑप्शन्स के साथ करें रिप्लेस

Pasta Healthy Alternatives : पास्ता को इन हेल्दी ऑप्शन्स के साथ करें रिप्लेस

पास्ता वैसे तो खाने में बहुत टेस्टी लगता है लेकिन रोजाना पास्ता खाना आपके डाइजेशन सिस्टम के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इसे खाने से आपका पेट खराब हो सकता है, लेकिन आप हेल्दी पास्ता ऑप्शन चुन सकते हैं

Pasta Healthy Alternatives : पास्ता को इन हेल्दी ऑप्शन्स के साथ करें रिप्लेस
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 15 May 2022 04:13 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पास्ता लवर्स को डिफरेंट स्टाइल में पास्ता खाना पसंद होता है। पास्ता खाने की सबसे खास बात यह होती है कि इसे खाकर लम्बे समय तक भूख नहीं लगती। वहीं, आपको बार-बार प्यास भी लगती है, जिससे आप ज्यादा पानी पी जाते हैं। आपके लिए यह बहुत फायदेमंद है। पास्ता वैसे तो खाने में बहुत टेस्टी लगता है लेकिन रोजाना पास्ता खाना आपके डाइजेशन सिस्टम के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इसे खाने से आपका पेट खराब हो सकता है। फिर भी आप अगर अक्सर पास्ता खाते हैं, तो पास्ता को हेल्दी ऑप्शन में रिप्लेस कर सकते हैं। आइए, जानते हैं क्या हैं पास्ता के हेल्दी ऑप्शन्स- 


एडामे पास्ता
जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एडामे बीन के आटे से बना पास्ता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह बहुत ज्यादा पौष्टिक होता है और इसमें प्रति सर्विंग 24-30 ग्राम प्रोटीन बेस्ड प्लांट्स के होते हैं। साथ ही इसमें 13-15 ग्राम फाइबर भी होता है।

 

ब्राउन राइस पास्ता
यह फाइबर, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। इसे खाने से डाइजेशन भी बेहतर रहता है और आपको कई बीमारियां होने का खतरा भी कम होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह ट्रेडिशनल पास्ता का सबसे बेस्ट रिप्लेसमेंट है।

 

काबुली चना 
यह पास्ता छोले से बना है। साथ ही इसमें गेहूं का आटा भी मिलाया जाता है। इस वजह से इसे खाने से आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है। यह प्रोटीन और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है।

 

क्विनोआ पास्ता
यह एक ग्लूटोन फ्री पास्ता है। क्विनोआ, कॉर्न और चावल से बने इस पास्ता की बनावट थोड़ी दानेदार होती है और इसका स्वाद भी अखरोट जैसा होता है। यह प्रोटीन और फाइबर का भी एक बेहतर स्रोत है।

 

दाल पास्ता 
प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, यह पास्ता दाल के मिश्रण से बनाया जाता है। इसमें प्रति सर्विंग 30 ग्राम प्रोटीन और लगभग 15 ग्राम फाइबर होता है।

 

सूजी-गेहूं पास्ता 
यह पास्ता सूजी और गेहूं के आटे के मिश्रण से बना होता है। यह प्रोटीन से भरपूर होता है। आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो यह पास्ता आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

 

Left Over Pasta Recipes : बचे हुए पास्ता से बनाएं ये पांच टेस्टी डिशेज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें