फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरिमोट कंट्रोल से चलता है यह स्मार्ट टॉयलेट

रिमोट कंट्रोल से चलता है यह स्मार्ट टॉयलेट

टीवी, म्यूजिक सिस्टम और एसी चलाने के लिए रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल तो बहुत पहले से हो रहा है, मगर अब शौचालय यानी टॉयलेट में पानी का उपयोग भी रिमोट कंट्रोल से होने लगा है। मतलब, आप अपने जरूरत के हिसाब...

रिमोट कंट्रोल से चलता है यह स्मार्ट टॉयलेट
नई दिल्ली। एजेंसीFri, 22 Jun 2018 12:24 PM
ऐप पर पढ़ें

टीवी, म्यूजिक सिस्टम और एसी चलाने के लिए रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल तो बहुत पहले से हो रहा है, मगर अब शौचालय यानी टॉयलेट में पानी का उपयोग भी रिमोट कंट्रोल से होने लगा है। मतलब, आप अपने जरूरत के हिसाब से कम या ज्यादा व ठंडा या गरम पानी के लिए रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
इससे टॉयलेट में वाटर क्लोजेट पैन में लगे नोजल से निकलने वाले पानी के प्रवाह और उसके तापमान में बदलाव किया जा सकता है। रिमोट कंट्रोल से चालित इस स्मार्ट टॉयलेट में न सिर्फ पानी का इस्तेमाल रिमोट कंट्रोल से किया जाता है, बल्कि टॉयलेट के अंदर की हवा को स्वच्छ व शुद्ध बनाने के भी विकल्प हैं। 
स्मार्ट टॉयलेट के लिए नए मॉडल की डब्ल्यूसी बनाने वाली कंपनी विट्रा ए के रीजनल मैनेजर (नॉर्थ) सुमित शाह ने बताया विट्रा ए ने डब्ल्यूसी की सफाई को आसान बना दिया है। इसमें ज्यादा से ज्यादा सुखाने, हवा को शुद्ध करने, जरूरत के हिसाब से पानी का इस्तेमाल करने आदि कई फीचर हैं जो टायलेट को टच फ्री और स्मार्ट बनाता है। 
हालांकि ऐसा नहीं कि इसमें मैनुअल क्लीनिंग की सुविधा नहीं है। डब्ल्यूसी पैन पर एक बटन का इस्तेमाल करने पर परंपरागत तरीके से भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। मतलब अगर कोई मेहमान टॉयलेट का इस्तेमाल अपने तरीके से करना चाहे तो उसके लिए भी विकल्प है। 
डब्ल्यूसी की सीट भी अपने आप उठ जाती है और अपने आप गिर जाती है। सीट का तापमान से लेकर पानी का तापमान तक को एक बटन का इस्तेमाल कर कम-ज्यादा किया जा सकता है। विट्रा ए के मैनेजर ने बताया कि यह जितना यूजर फ्रेंडली है उतना ही एफोर्डेबल भी है।
उन्होंने कहा कि इतने फीचर के बावजूद इसकी कीमतें सामान्य डब्ल्यूसी से कोई ज्यादा नहीं है और यह सामान्य लोगों की पहुंच के मुमकिन है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें