फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलब्रेकअप करने से पहले पार्टनर का यूं लें लॉयल्टी टेस्ट, सही फैसला लेने में मिलेगी मदद

ब्रेकअप करने से पहले पार्टनर का यूं लें लॉयल्टी टेस्ट, सही फैसला लेने में मिलेगी मदद

जैसे-जैसे समय गुजरता है आपको अपने पार्टनर पर प्यार ही नहीं गुस्सा भी आने लगता है। उसकी छोटी सी बात भी आपके दिल को ठेस पहुंचा सकती है। यही वो मौका होता है जब ज्यादातर कपल्स एक दूसरे से अलग होने का फैसल

ब्रेकअप करने से पहले पार्टनर का यूं लें लॉयल्टी टेस्ट, सही फैसला लेने में मिलेगी मदद
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 30 Sep 2022 02:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जब दो लोग प्यार में होते हैं तो हर समय एक दूसरे का साथ चाहते हैं। पार्टनर की हर अच्छी-बुरी बात आपको पसंद होती है। लेकिन जैसे-जैसे समय गुजरता है आपको अपने पार्टनर पर प्यार ही नहीं गुस्सा भी आने लगता है। उसकी छोटी सी बात भी आपके दिल को ठेस पहुंचा सकती है। यही वो मौका होता है जब ज्यादातर कपल्स एक दूसरे से अलग होने का फैसला लेने के बारे में सोचने लगते हैं। लेकिन ब्रेकअप एक बड़ा फैसला है, जिसे हर कपल को सोच-समझकर ही करना चाहिए। ऐसे में ब्रेकअप को लेकर आपसे कोई गलती न हो इसलिए आपको बता रहे हैं वो 5 ऐसे जादुई सवाल जिसे हर कपल को अपना रिश्ता खत्म करने से पहले खुद से जरूर पूछना चाहिए। 

क्या उसे हर समय आपकी फिक्र रहती है: अगर आपका पार्टनर आपके हर अच्छे बुरे समय में आपके साथ आपका हौंसला बनकर खड़ा रहता है तो उसे छोड़ने की गलती न करें। आपकी इतनी फिक्र इस बात का सबूत है कि वो आपसे बहुत प्यार करते हैं और आपको खोना नहीं चाहते हैं। इसलिए अगर उनसे कभी कोई छोटी-मोटी गलती हो भी जाए तो उसे भूलकर अपने रिश्ते को मजबूती से निभाने की कोशिश करें। 

क्या वाकई आपका झगड़ा आपके प्यार से बड़ा है: ज्यादातर कपल्स जिन बातों को लेकर ब्रेकअप तक के फैसले कर बैठते हैं वो असल में इतने बड़े होते ही नहीं है। उदाहरण के लिए  बात करने या मिलने का समय न मिलना, देर तक ऑनलाइन रहना, ऑनलाइन रहते हुए जवाब न देना, फोन पर बिजी रहना, जैसी बातें कपल्स के बीच होने पर उनमें लडाई-झगड़ा होने लगता है। जल्दबाजी और गुस्से में फैसला न लें। एक बार शांत दिमाग से पूरी स्थिति के बारे में सोचें, फिर कोई भी फैसला करें।

क्या गलती का अहसास करता है आपका पार्टनर: ज्यादातर रिश्ते ईगो की वजह से टूट जाते हैं। आपका पार्टनर अगर अपनी गलती का अहसास होते ही आपसे तुरंत उसके लिए माफी मांग लेता है और आप उसे तब भी माफ नहीं करते तो यह आपकी इममेच्योरिटी कहलाएगी। गलती की माफी मांगने पर सामने वाले इंसान को एक मौका देना बहुत जरूरी है, फिर गलती चाहे जितनी भी बड़ी हो। लेकिन अगर सामने वाला शख्स बार-बार गलती करके आपको धोखा दे रहा है, तो आप ब्रेकअप के बारे में सोच सकते हैं।

क्या पार्टनर आपके लिए लॉयल नहीं है: अगर आपका पार्टनर आपके लिए वफादार है, तो ब्रेकअप के बारे में सोचने की गलती भी न करें। इंसान उसी शख्स के लिए वफादार होता है, जिसे वो अपनी जिंदगी में खास जगह देता है और किसी भी कीमत पर खोना नहीं चाहता है। ऐसे लॉयल पार्टनर से अगर कोई गलती हो भी जाती है तो उसे दिल से लगाने की जगह पार्टनर को उसके बारे में बताकर समझाएं। ऐसे शख्स से ब्रेकअप का ख्याल अपने दिमाग से निकाल दें। 

क्या पार्टनर के साथ होने से खुशी नहीं मिलती: अगर पार्टनर के सामने आते ही आपको उस पर गुस्सा आने लगता है। आपका मन उससे मिलने के लिए बिल्कुल भी नहीं करता तो ऐसे रिश्ते को आगे बढ़ाने का कोई मतलब नहीं है। लेकिन फिर भी ब्रेकअप करने से पहले एक बार खुद से यह सवाल जरूर पूछें कि क्या आप उस पार्टनर के बिना खुद को खुश रख पाएंगे? अगर आपको लगता है कि आप उस शख्स से दूर होने के बाद भी खुद को संभाल सकते हैं, तो आप ब्रेकअप करने की सोच सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Safe dating tips : डेट पर जा रहीं हैं तो आपके काम आ सकती हैं ये जरूरी टिप्स 

epaper