फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलआपके रिश्ते को खत्म करने के लिए काफी हैं ये तीन शब्द, झगड़े के दौरान अपने पार्टनर से कभी न कहें 5 बातें

आपके रिश्ते को खत्म करने के लिए काफी हैं ये तीन शब्द, झगड़े के दौरान अपने पार्टनर से कभी न कहें 5 बातें

हर रिश्ते में थोड़ी कभी-कभी तनाव तो हो ही जाता है।खासतौर पर लव रिलेशनशिप में छोटी-छोटी बातों पर पार्टनर से खटपट होती रहती है।ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि लोग गुस्से में अपने पार्टनर को बहुत-कुछ कह...

आपके रिश्ते को खत्म करने के लिए काफी हैं ये तीन शब्द,  झगड़े के दौरान अपने पार्टनर से कभी न कहें 5 बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Wed, 26 Feb 2020 05:46 PM
ऐप पर पढ़ें

हर रिश्ते में थोड़ी कभी-कभी तनाव तो हो ही जाता है।खासतौर पर लव रिलेशनशिप में छोटी-छोटी बातों पर पार्टनर से खटपट होती रहती है।ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि लोग गुस्से में अपने पार्टनर को बहुत-कुछ कह जाते हैं लेकिन इन बातों का कोई अर्थ नहीं होता क्योंकि यह सभी बातें गुस्से में कही गई होती हैं और देर-सवेर गुस्सा करने वाले व्यक्ति को अपनी गलती का अहसास भी हो जाता है और वो सॉरी कहकर बात खत्म कर लेता है लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिन्हें गुस्से में कभी नहीं कहना चाहिए, वरना यह बातें तिनका-तिनका बनकर रिश्ते में पहाड़ का रूप ले लेती हैं। आइए, जानते हैं कौन-सी हैं वो बातें- 

आई हेट यू 
आप इसे फिल्मी डायलॉग भी कह सकते हैं, जो आम जिंदगी में भी घर कर चुका है।कपल हर लड़ाई में अपनी नाराजगी जताने के लिए आई हेट यू जुमले का इस्तेमाल करते रहते हैं जिसका असर आगे जाकर भुगतना पड़ता है।कभी भी इस बात को लड़ाई के दौरान न करें।ये तीन शब्द आपके पार्टनर को गहरे चुभ सकते हैं।


मेरे बिना तुम कुछ भी नहीं हो 
आप दोनों ने मिलकर जिंदगी में बहुत कुछ अचीव किया है लेकिन कभी भी ईगो में आकर इस बात को न कहें कि आपकी वजह से आपका पार्टनर आगे बढ़ रहा है।वहीं, अपने दिल में कभी भी यह बात न लाएं कि आपके बिना आपका पार्टनर कुछ भी नहीं है, वरना गुस्से में आकर कभी भी दिल की बात जुबान पर आ जाएगी और इस बात का कभी डैमेज कंट्रोल भी नहीं हो पाएगा।

 

couple

 

मुझे अपने एक्स की याद आ रही है 
सभी का एक पास्ट होता है लेकिन जब आप जिंदगी में आगे बढ़ रहे हो, तो याद रखें कि आपको पिछली बातों को वहीं छोड़ देना चाहिए। ऐसे में आप वर्तमान रिश्ते में मजबूत करने की कोशिश करते हुए अपनी भी अपने एक्स को आड़े न लेकर आएं। कभी भी गुस्से में न कहें कि ‘तुमसे अच्छी/अच्छा तो मेरा एक्स पार्टनर था’।

 

‘तुम्हें तो आदत है रोते रहने की’
अपनी खुशियां तो इंसान किसी से भी शेयर कर लेता है लेकिन जो व्यक्ति अपना दुख किसी के साथ शेयर करता है,  तो इसका महत्व कुछ ज्यादा ही होता है। ऐसे में अगर आपका पार्टनर आपको अपनी कोई परेशानी बताता है या दुख सांझा करता है, तो इसे हमेशा ध्यान से सुनकर उसे सलाह दें। लड़ाई के वक्त कभी भी इस बात का ताना देकर उन्हें यह न कहें कि तुम्हें तो आदत है, रोते रहने की  या इस तरह की कोई दूसरी बात कहने से परहेज करें।


कभी भी लुक्स पर कमेंट न करें 
कहते हैं कि इस दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं होता लेकिन जब हम प्यार में होते हैं, तो हमें अपना पार्टनर परफेक्ट लगता है।आपके साथ अगर ऐसा नहीं भी है, तो अपने मन में अपने पार्टनर की किसी खामी को मन में न आने दें।जैसे, हाइट, रंग, मोटापे आदि को सुंदरता का मैपाना न मानें।गुस्से में कभी भी उनके शरीर पर कमेंट न करें।ऐसी बातें आत्म सम्मान को ठेस पहुंचाती हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें