DA Image
19 सितम्बर, 2020|4:42|IST

अगली स्टोरी

परिवार से ज्यादा दोस्तों के साथ खुश रहते हैं लोग, शोधकर्ताओं ने बताया कैसे लें पार्टनर के साथ फील गुड का मजा

लोग अपने परिवार की तुलना में दोस्तों के साथ समय बिताकर ज्यादा खुश महसूस करते हैं क्योंकि वे मस्ती वाली गतिविधियां अपने दोस्तों के साथ करना ज्यादा पसंद करते हैं। एक हालिया शोध में यह खुलासा हुआ है। 

अध्ययन में मौजूद 400 प्रतिभागियों से पूछा गया कि हाल में किसी खास पल का उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों के साथ कितना आनंद उठाया। इन प्रश्नोत्तरियों से पता चलता है कि तीन समूहों में से सबसे कम अंक रोमांटिक साथी को मिले जबकि दूसरे स्थान पर दोस्त रहे और पहले स्थान पर बच्चे रहे। 

हालांकि, शोधकर्ताओं का कहना है कि तीन समूहों में आनंद में अंतर लोगों के कारण नहीं था बल्कि इसपर था कि सब मिलकर कौन-सी गतिविधियां कर रहे थे। जब लोग दोस्तों से मिलते हैं तो उनके एजेंडे में सिर्फ मस्ती करना होता है।

वहीं, बच्चों और साथी के साथ घरेलू कामकाज और अन्य कार्य भी शामिल हो जाते हैं। शोध के अनुसार जब लोग दोस्तों के साथ होते हैं तो वो ज्यादा वक्त गपशप करने, रिलेक्स करने और खान-पीने में बिताते हैं। इस दौरान उन्हें दूसरे किसी काम की चिंता नहीं होती। 

साउथ मेथोदिस्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता नाथन हडसन ने पाया कि दोस्तों के साथ 65 फीसदी अनुभव सिर्फ गपशप और मौज-मस्ती करने का होता है। वहीं, साथी के साथ इन कार्यों के लिए सिर्फ 28 फीसदी ही समय मिल पाता है। उन्होंने कहा, हमारे शोध से पता चलता है कि लोग परिवार की तुलना में दोस्तों के संग ज्यादा फील गुड का एहसास करते हैं। उन्होंने कहा है कि लोगों को अपने परिवार के साथ भी मस्ती वाली गतिविधियां करनी चाहिए क्योंकि इससे उनका रिश्ता और मजबूत होगा। 

प्रोफेसर हडसन ने कहा, रोमांटिक साथी और बच्चों के साथ भी सकारात्मक अनुभवों को बनाने के लिए मौके की तलाश करनी चाहिए। इससे दिमाग उन खुशनुमा यादों से फील गुड का एहसास करता है। इस शोध को जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित किया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:relationship tips: People are more happier with friends than family researchers suggests how to enjoy feel good feeling with partner