फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलReasons to Have a Honeymoon: शादी के बाद आखिर क्यों जरूरी होता है हनीमून?, ये हैं खास वजह

Reasons to Have a Honeymoon: शादी के बाद आखिर क्यों जरूरी होता है हनीमून?, ये हैं खास वजह

Reasons to Have a Honeymoon: आजकल शादी के बाद हनीमून पर जाना एक ट्रेंड बन चुका है। लेकिन इसके लिए भी बाकायदा बजट और पसंद की लोकेशंस की प्लानिंग की जाती है। ऐसे में सवाल उठता है कि हनीमून पर जाना क्या

Reasons to Have a Honeymoon: शादी के बाद आखिर क्यों जरूरी होता है हनीमून?, ये हैं खास वजह
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 19 Jan 2023 01:58 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Reasons to Have a Honeymoon: लड़का हो या लड़की शादी हर किसी के लिए उसके जीवन का सबसे बड़ा सपना होता है। शादी के बाद जो बात कपल्स को सबसे ज़्यादा उत्साहित करती है, वो है हनीमून! अपने शादीशुदा जीवन के हर पल को यादगार और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कपल्स शादी के तुरंत बाद अपना हनीमून प्लान करते हैं। यूं तो आजकल शादी के बाद हनीमून पर जाना एक ट्रेंड बन चुका है। लेकिन इसके लिए भी बाकायदा बजट और पसंद की लोकेशंस की प्लानिंग की जाती है। ऐसे में सवाल उठता है कि हनीमून पर जाना क्या सिर्फ एक ट्रेंड मात्र है या फिर इसके पीछे कोई और भी वजह छिपी हुई है। आइए जानते हैं आखिर शादी के तुरंत बाद लोग क्यों अपने हनीमून पर चले जाते हैं। 

शादी के बाद इसलिए जरूरी होता है हनीमून-
रिफ्रेश हो जाता है कपल-

शादी की रस्में और तैयारियां आमतौर पर हर परिवार में काफी समय पहले ही शुरू हो जाती हैं। जो नवविवाहित जोड़े के लिए काफी थकान भरी होती है। शादी की पूरी प्रक्रिया में एक अलग तरह का तनाव भी बना रहता है, ऐसे में इस थकान और तनाव को दूर करने के लिए हनीमून का आइडिया काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।  

एक दूसरे के लिए मिलता है समय-
शादी में रिश्तेदारों की भीड़भाड़ के बीच कपल को एक-दूसरे के लिए वक्त नहीं मिलता, ऐसे में हनीमून कपल को वो पर्सनल स्पेस देता है। 

एक-दूसरे को जानने का मौका मिलता है- 
शादी के बाद वर्किंग कपल को एक दूसरे के लिए क्वालिटी टाइम निकालना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में हनीमून पर जाकर आप न सिर्फ एक दूसरे को अपना वक्त दे पाएंगे बल्कि एक दूसरे की पसंद और नापसंद के बारे में भी आपको पता चल जाएगा। 

बातें शेयर करना-
पत्नी अपने पति की मदद के बिना ससुरालवालों को अच्छे से नहीं जान सकती है। हनीमून के जरिए कपल एक-दूसरे को अच्छी तरह से जान लेते हैं। वह एक-दूसरे के साथ परिवार के बाकी लोगों की पसंद-नापसंद को भी जानने लगते हैं। अपने सारे गिले-शिकवे या परेशानियों को भी एक-दूसरे से शेयर कर आगे की लाइफ के बारे में प्लान करते हैं। 

जीवन भर याद रहता है ये समय- 
शादी के कुछ समय के बाद कपल्स अपनी ज़िम्मेदारियों को निभाने में व्यस्त हो जाते हैं। ऐसे में हनीमून के दौरान साथ बिताए पल और रोमांटिक यादें उन्हें ताउम्र याद रखने के लिए काफी होते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें