DA Image
8 अप्रैल, 2020|11:30|IST

अगली स्टोरी

Relationship Tips : आपकी लव स्टोरी में पैसा नहीं बनेगा 'विलेन', अगर इन 5 बातों का रखेंगे ध्यान

money

‘क्यों पैसा पैसा करती है, क्यों पैसे पर तू मरती है?’ यह गाने के लिरिक्स नहीं बल्कि इस दुनिया की सच्चाई है, जो ज्यादातर लोगों के जीवन की कहानी है। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि पैसा बहुत कुछ है लेकिन यह बात भी हमें समझनी चाहिए कि पैसा सबकुछ नहीं है। सबसे खास बात यह है कि पैसों को रिश्तों से ऊपर अहमियत नहीं दी जानी चाहिए। वहीं, जीवनसाथी या लव लाइफ के बीच पैसों को नहीं आने देना चाहिए। आइए, जानते हैं कुछ टिप्स- 

अपना-अपना पैसा 
आप फिल्मों को देखकर अपनी थ्योरी न बनाएं। भावनाओं में बहकर कभी भी यह बात न कहें कि 'यह हमारा पैसा ही तो है'। अपने-अपने खर्चों और आय का हिसाब रखें। साथ ही एक-दूसरे से इसके बारे में खुलकर बात करें। जिससे आगे जाकर कोई लड़ाई न हो। 

 

बिल शेयर करें 
समानता का अर्थ लड़का-लड़की का हर मामले में साथ खड़े रहना है। ऐसे में आर्थिक मामलों को पूरी तरह अपने पार्टनर पर न डालें और कहीं रेस्टोरेंट या ट्रिप पर जाएं, तो बिल शेयर करें। हमेशा किसी एक को बिल न भरने दें। 

 

burfi

 

काम आने वाले गिफ्ट खरीदें 
कहते हैं कि ईनाम और उपहार की कोई कीमत नहीं होती। यह बात सही भी है लेकिन जब बात खर्चे की आती है, तो गिफ्ट की कीमत आप लोगों के बीच दरार बन जाती है। ऐसे में हमेशा काम आने वाले बजट गिफ्ट ही खरीदें। 


ट्रिप का बजट तय करें 
जब भी आप ट्रिप पर जाएं, तो बजट बना लें। जिससे कि आपको पता हो कि आपके पार्टनर और आपको कहां कितने रुपए खर्च करने हैं वरना ट्रिप या वापसी पर खर्चे को लेकर आपकी लड़ाई हो सकती है। 

 

उधारी मदद है लेकिन ईमानदारी भी रखें  
आपको अपने पार्टनर से कभी पैसे मांगने की जरुरत पड़े, तो आप याद रखें कि यह पैसे आप मदद के लिए ले रहे हैं और पैसे हाथ आते के साथ अपने पार्टनर को लौटा देंगे। इससे न सिर्फ पार्टनर की नजर में आपका सम्मान बढ़ेगा बल्कि इससे आने वाले समय में आपकी लड़ाई भी नहीं होगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Relationship Tips how to manage financial matters in your love life