DA Image
16 सितम्बर, 2020|11:43|IST

अगली स्टोरी

गर्दन झुकाकर बात करना फ्लर्टिंग का इशारा, जानें महिलाएं कैसे करती हैं फ्लर्ट

relationship

अगर आपके सामने बैठा कोई व्यक्ति गर्दन झुकाकर बात कर रहा तो समझ लीजिए वो आपसे फ्लर्ट कर रहा है। इसके अलावा कभी-कभी शर्माना भी फ्लर्ट करने का संकेत हो सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कनसास के शोधकर्ताओं के अनुसार महिलाएं जब फ्लर्ट करती हैं तब चेहरे के भावों से इस संकेतों को व्यक्त कर देती हैं। 

फ्लर्ट करने के दौरान चेहरे के हावभाव को समझने के लिए फेशियल एक्शन कोडिंग सिस्टम नामक एक संकेतक शोधकर्ताओं की टीम ने डिजाइन किया है। इस तकनीक से चेहरे के उन संकेतों का पता चलता है जिससे फ्लर्टिंग करने की पुष्टि होती है। इसमें गर्दन को एक ओर झुका नीचे की तरफ देखने, मंद-मंद मुस्कुराना और बीच-बीच में अपने लक्ष्य की तरफ देखना शामिल है। 

फ्लर्टिंग करना इनसानों के जीवन का प्रेम संबंधों को एक अहम हिस्सा है। शोधकर्ता ओमरी गिलाथ ने कहा, यहां बहुत कम ऐसे वैज्ञानिक लेख है जिनमें फ्लर्टिंग पर शोध किया गया है। इसे जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च में प्रकाशित किया गया है। 

महिलाओं की अनकही भावनाओं को समझ जाते हैं लोग-
गिलाथ ने कहा कि जब महिलाएं फ्लर्ट करती हैं तो वो चेहरे के कई हावभाव से इस बात को व्यक्त करती हैं। वो सीधे कुछ भी नहीं बोलतीं लेकिन पुरुष इन संकेतों को समझ लेते हैं। हालांकि,उन्होंने कहा कि मुस्कुराना हमेशा फ्लर्टिंग का हिस्सा नहीं होता। 

पूर्व के शोधों की समीक्षा करने के बाद कई महिलाओं से इस संबंध में उनके विचार पूछे गए। कुछ महिलाएं अपने चेहरे की भावनाओं से फ्लर्टिंग के संकेत देने में समर्थ थीं, जिन्हें पुरुषों ने आसानी से पहचान लिया। यूनिवर्सिटी ऑफ निकोसिया के वैज्ञानिकों ने 800 प्रतिभागियों पर शोध करने के बाद पाया कि दोनों पुरुष और महिलाओं ने कहा कि वो ज्यादातर ऐसे ही फ्लर्ट करने वालों को प्रतिक्रिया देते हैं जो दिखने में अच्छा हो और अच्छे कपड़े पहने हो। महिलाओं ने कहा कि पुरुषों द्वारा फ्लर्ट करने के गैर-मौखिक व्यवहार उन्हें ज्यादा प्रभावित करते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:relationship tips Flirting Signs and Signals:Talking with bowing neck is the gesture of flirting know how women flirts