फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलअपने पार्टनर को धोखा देते पकड़ें तो भी ये काम न करें, पढ़ें क्या

अपने पार्टनर को धोखा देते पकड़ें तो भी ये काम न करें, पढ़ें क्या

जब आप अपने पार्टनर को धोखा देते हुए पकड़ें तो कुछ ऐसा है जो आपको नहीं करना चाहिए। जानें चीटिंग करते पार्टनर को पकड़ने के बाद आप क्या न करें? इन टिप्स से रिश्ते को समझने में भी मिलेगी मदद।

अपने पार्टनर को धोखा देते पकड़ें तो भी ये काम न करें, पढ़ें क्या
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 23 May 2022 12:34 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अपने पार्टनर की बेवफाई का पता लगना एक दर्द भरा अनुभव हो सकता है। कुछ लोग दिल के दर्द से निपटने के लिए मजबूत होते हैं, कुछ दर्द सहते हैं और कुछ समय में आगे बढ़ने में सक्षम होते हैं और कुछ पूरी तरह से निडर होते हैं। प्रत्येक व्यक्ति की मानसिक शक्ति और दर्द की सीमा अलग होती है। वहीं साथी को धोखा देते हुए पकड़ने के बाद की प्रतिक्रिया भी अलग होती है। यह दिल को झकझोर देने वाला और दिल तोड़ने वाला हो सकता है। दिल टूटने के बाद आसपास भी कुछ अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में कुछ दुख से लड़ना चाहते हैं या उससे दूर भागना। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि चाहे आप पहले वाले को चुनें या बाद वाले को, कुछ निश्चित नियम हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको नहीं करना चाहिए यदि आप कभी भी अपने साथी को आपको धोखा देते हुए पकड़ लेते हैं।

1. खुद को दोष न दें
ये आपकी गलती नहीं है। आप इसके लिए जिम्मेदार नहीं हैं। अगर आपसे रिश्ते को तोड़ने के बजाय आपके पार्टनर ने लाइन को पार कर लिया, तो यह उनकी समस्या है, आपकी नहीं। किसी और के बुरे फैसले पर खुद को दोष न दें।

2. बराबर होने की कोशिश न करें
सोशल मीडिया पर अपने 'चीटर' पार्टनर को ट्रैश करने या उनकी कार के टायरों को काटना आपको पल भर में बेहतर महसूस करा सकता है। आपको उनके साथ धोखा करने की भी जल्दी हो सकती है। लेकिन उनके बराबर होने की कोशिश न करें। 

3. दर्द से उबरने में जल्दबाजी न करें
आपके साथी का धोखा देना आपको लंबे समय कर चोट पहुंचा सकता है। आपको रिश्ते से आगे बढ़ने की जरूरत है - लेकिन इसके लिए जल्दी मत करो। पहले अपने पार्टनर से इस बारे में सवालों के जवाब लें। इसी के बाद आप आगे बढ़ सकते हैं। 

4. उसकी गलती को नजरअंदाज न करें
आपको ऐसा करने के लिए लुभाया जा सकता है जैसे कि कुछ भी नहीं हुआ क्योंकि यह कम दर्दनाक लगता है, लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने आपको और दुखी कर सकते हैं। ये समस्याओं का समाधान नहीं करेंगे। यह संभव हो सकता है कि ऐसा दोबारा भी हो जाए। 

5. इसको जस्टिफाई न करें
धोखा देना कभी भी सही नहीं है। किसी भी तर्क के जरिए इसे सही ठहराना या आपको गलत ठहराने की कोशिश न करें। इसे होने देने का मौका भी न दें। किसी भी गलती से धोखा देने की तुलना न करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें