DA Image
18 सितम्बर, 2020|6:29|IST

अगली स्टोरी

पार्टनर से खराब रिश्ते दे सकते हैं आपको ये 5 गंभीर रोग

reltionship tips

रिश्तों में तनाव अक्सर सेहत को बिगाड़ने का काम करता है। तनाव लेने से व्यक्ति के न सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य पर बल्कि उसके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। तनाव पर हुए शोध बताते हैं कि यदि किसी रिश्ते में तनाव ज्यादा होता है तो वो न सिर्फ जीवन से खुशियां कम कर देता है बल्कि व्यक्ति की इम्युनिटी पर भी बुरा असर डालता है। आइए जानते हैं तनाव लेने से व्यक्ति को हो घेर सकते हैं आखिर कौन से रोग।

वजन बढ़ना-
कई बार व्यक्ति अधिक तनाव लेने की वजह से अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाता है। जिसकी वजह से जाने-अनजाने ज्यादा तली भुनी, कैलोरी वाली चीजें उसकी डाइट का हिस्सा बन जाती है और व्यक्ति का वजन एकदम से बढ़ जाता है। ज्यादा कैलोरी शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बाधित करने का काम करती है। 

स्ट्रेस-
जिन कपल्स के बीच हर रोज लड़ाई-झगड़े होते हैं, उनके स्वास्थ्य पर इसका गहरा असर देखने को मिलता है। स्ट्रेस की वजह से उनका शरीर बहुत कमजोर और थका हुआ महसूस करता है।  

ब्लड प्रेशर बढ़ना-
अधिक चिंता या डिप्रेशन आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है। इससे बचने के लिए खुश रहें, हेल्दी खाना खाएं।  

चिंता-
चिंता करने से आपका शरीर जल्दी बूढ़ा होने लगता है। यदि आप अपने पार्टनर से किसी बात पर नाराज हैं या उनकी किसी बात को लेकर चिंतित हैं तो उनसे अपनी समस्या के बारे में स्पष्ट रूप से बात कर लें ताकि आपकी चिंता तुरंत खत्म हो जाए। चिंता करने से व्यक्ति को डिप्रेशन, अवसाद, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर आदि जैसे रोग घेर लेते हैं।

डिप्रेशन-
यदि आप हमेशा अकेला रहना पसंद करते हैं और आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगता है तो यह सम्भव है कि आप डिप्रेशन में हैं। यदि आपको लगता है कि आप डिप्रेशन में हैं तो जल्द से जल्द किसी मनोवैज्ञानिक या जिस इंसान पर आप सबसे अधिक भरोसा करते हैं उससे अपनी बातें शेयर कर कोई समाधान निकाल लें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Relationship tips:5 Ways distrubed Relationships Are Bad for Your Health