DA Image
25 जनवरी, 2020|5:41|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कहीं आपके मोटापे की वजह आपका पार्टनर तो नहीं ? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

partner are responsible for making you obese

अगर अब तक आप यह सोच रहे थे कि आपके बढ़ते वजन और मोटापे के पीछे आपका खराब लाइफस्टाइल या खाने की आदतें हैं तो आप गलत हैं। आपके मोटापे  के लिए जिम्मेदार लाइफस्टाइल से ज्यादा आपका बेस्ट फ्रेंड या पार्टनर है। सुनकर थोड़ी हैरानी होना लाजमी है लेकिन यह सच है। जी हां हाल ही में हुआ एक शोध ऐसा ही कुछ दावा कर रहा है। आइए जानते हैं आखिर क्या है यह शोध।  

कम खाना चाहते हैं तो अकेले करें भोजन-
अगर शरीर को सुडौल बनाने के लिए कम भोजन करना चाहते हैं तो अच्छा होगा कि अकेले में खाना खाएं। एक नए शोध से पता चला है कि व्यक्ति दोस्तों और परिजनों के साथ अधिक मात्रा में भोजन कर लेता है।

अमेरिकन सोसाइटी ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि 'सामाजिक रूप से' भोजन करते वक्त व्यक्ति अधिक खाना खाता है, जबकि अकेले में वह उससे कई गुणा कम भोजन करता है।

ब्रिटेन में बर्मिंघम विश्वविद्यालय की रिसर्चर हेलेन रुडॉक ने कहा, “हमें इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि अकेल भोजन करने की तुलना में व्यक्ति परिजनों और दोस्तों के साथ बैठकर अधिक खाना खाता है।”

पिछले अध्ययनों में पाया गया है कि दूसरों के साथ खाने वालों ने अकेले भोजन करने वालों की तुलना में 48 प्रतिशत तक अधिक भोजन खाया और मोटापे से ग्रस्त महिलाओं ने सामाजिक रूप से अकेले खाने के मुकाबले 29 प्रतिशत तक अधिक भोजन किया।अध्ययन के लिए शोधकतार्ओं ने सामुदायिक भोजन में शोध के 42 मौजूदा अध्ययनों का मूल्यांकन किया।

शोधकर्ता ने पाया कि व्यक्ति दोस्तों और परिजनों के साथ अधिक मात्रा में भोजन इसलिए करता है, क्योंकि दूसरों के साथ खाना खाने से भोजन लेने की मात्रा बढ़ती है और यह आनंदमय होता है।

फेडरर ने फैन्स से पूछा, कौन सा प्रोफाइनल पिक लगाऊं?
बासेल, 5 अक्टूबर (आईएएनएस)। खिलाड़ियों और फैन्स के बीच सोशल मीडिया पर सम्बंध इतने प्रगाढ़ हो गए हैं कि अब दिग्गज खिलाड़ी अपने सोशल मीडिया प्रोफाइनल की पिक भी फैन्स की पसंद का लगाना चाहते हैं।

इस सम्बंध में सबसे ताजा उदाहरण स्विस टेनिस दिग्गज रोजर फेडरर ने पेश किया है। फेडरर ने अपने फैन्स से पूछा है कि वह अपने ट्विटर अकाउंट के लिए कौन सा पिक चूज करें।इसके बाद तो फेडरर को सलाह देने वालों की लाइन लग गई और इन सबने मिलकर लाखों प्रोफाइल पिक्स की झड़ी लगा दी।

फेडरर भी इससे काफी उत्साहित दिखे और अपने ट्वीट में लिखा, “प्रोफाइल पिक देते रहिए। मैं इसे बाद में या फिर कल रात के भोजन के वक्त देखूंगा। ”एक फैन ने जब फेडरर से अपना ट्वीटर प्रोफाइल पिक बदलने की गुजारिश की तो फेडरर उसे नकार नहीं सके और फिर उन्होंने अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा कि वह उससे सहमत हैं और क्या वह कोई पिक्चर सुझा सकता है?

इसके बाद तो फैन्स ने उनसे लाखों की संख्या में सुझाव शेयर किए और इस महान खिलाड़ी के प्रति अपना प्यार प्रकट किया।फेडरर के भारत में भी लाखों प्रशंसक हैं। फेडरर ने हाल ही में भारतीय फिल्म देखने की इच्छा जाहिर की थी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Relationship stories Know how your friends and partner are responsible for making you obese