Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलरिलेशनशिप आपके जीवन को बना सकता है बेहतर और हेल्दी, जानें रिश्ते में रहने के ये कारण

रिलेशनशिप आपके जीवन को बना सकता है बेहतर और हेल्दी, जानें रिश्ते में रहने के ये कारण

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Tue, 30 Nov 2021 02:45 PM
रिलेशनशिप आपके जीवन को बना सकता है बेहतर और हेल्दी, जानें रिश्ते में रहने के ये कारण

इस खबर को सुनें

किसी भी रिश्ते में रहने में काफी कुछ अनुभव होते हैं। आपने प्यार करने वाले के साथ रहना काफी आनंदमय होता है।  किसी के साथ रिश्ते में आने के पीछे कई सारे कारण होते हैं। जब आप एक हेल्दी रिलेशन में होते हैं, तो आप न केवल खुश महसूस करते हैं, बल्कि आपके मानसिक हेल्थ और इमोशनल में भी सुधार होता है। दो लोगों के बीच अगर एक पॉजिटिव रिश्ता होता है जो एक दूसरे के लिए प्यार, समर्थन, और एनकरेज करता है। जब आप अंदर से पॉजिटिव महसूस करते हैं, तो आप पॉजिटिव स्प्रेड करेंगे, जो बदले में आपको लाइफ में ज्यादा क्रिएटिव और प्रोडक्टिव बनाता है। तो ऐसे में जानते हैं कैसे रिश्ते में रहना आपके जीवन को बेहतर और हेल्दी बनाता है।

1) जब आप किसी रिश्ते में होते हैं, तो आप कम सेल्फिश व्यवहार करते हैं। किसी के साथ होने से आप उनकी इमोशन्स पर विचार करते हैं, जो सेल्फ ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा है।

2) जब आपके जीवन में कोई होता है तो आप बहुत कम कॉम्पलिकेटिड होते हैं। जब कुछ चीजें आपको लो फील कराती हैं तो आपका पार्टनर आपका मनोबल बढ़ाता है। किसी कमिटिड रिलेशनशिप में रहने से स्ट्रेस कम होता है।

3) स्ट्रेस कम होने का मतलब है कि आप खुद को एंजॉय करेंगे और खुश रह पाएंगे। यहां तक ​​कि अध्ययनों से भी पता चला है कि शादीशुदा जोड़े अपने अनमेरिड कपल की तुलना में ज्यादा खुश और लंबे समय तक जीवित रहते हैं।

4) जब आप एक हेल्दी रिलेशनशिप में होते हैं, तो आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो आपको समझता है और बस आपको हासिल करना चाहता है। किसी ऐसे व्यक्ति का होना जो आपको गहराई से जानता हो, ये एक अलग ही  एहसास होता है।

5) रिलेशनशिप में रहने से आप एक बेहतर इंसान बनाने में मदद करता है। इस प्रक्रिया में, आपको पता चल जाएगा कि आप कितने अच्छे, विचारशील और प्यार करने वाले व्यक्ति हैं। 

6) अपने रहने की जगह से लेकर अपने परिवार तक, अपने खाने-पीने तक, आप एक दूसरे के साथ सब कुछ शेयर करते हैं। जब आप एक रिश्ते में होते हैं तो आप समझौता करना और एडजस्ट करना सीखते हैं, जो आपके पर्सनल ग्रोथ में जुड़ जाता है।

यह भी पढ़े :  जादू की झप्पी आपकी इम्युनिटी और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है

epaper

संबंधित खबरें