DA Image
18 सितम्बर, 2020|11:32|IST

अगली स्टोरी

आंखों में मौजूद लाल धब्बों को हल्के में न लें, देते हैं इस बीमारी का संकेत

red eyes

आंखों में मौजूद लाल धब्बों को हल्के में न लें जनाब। ये धब्बे आपके उच्च रक्तचाप की समस्या से जूझने का संकेत हो सकते हैं। द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने अपने हालिया अध्ययन के आधार पर यह चेतावनी दी है। शोधकर्ताओं के मुताबिक नसों में तीव्र गति से खून का प्रवाह होने पर ‘ऑप्टिक नर्व’ को नुकसान पहुंचता है। इससे आंखों में खून के थक्के जमने और लाल धब्बे पड़ने की शिकायत सता सकती है। 

मुख्य शोधकर्ता जेसिका निब्स ने गालों पर लाल धब्बे या चकत्ते पड़ने की समस्या को भी गंभीरता से लेने की सलाह दी है। उनकी मानें तो जब त्वचा में खून का बहाव करने वाली नसें फैल जाती हैं तो लाल धब्बे या चकत्ते उभरने लगते हैं। अमूमन नसें फैलने के लिए खून का तीव्र गति से बहना जिम्मेदार होता है। 

हालांकि, ज्यादा देर तक धूप में रहने, मिर्च-मसाले युक्त भोजन करने, गर्मागर्म चाय-कॉफी पीने या ठंड बढ़ने पर भी यह दिक्कत पेश आ सकती है। निब्स के अनुसार कानों का गर्म पड़ना और गर्दन की नसों में झनझनाहट महसूस होना भी उच्च रक्तचाप के खतरे के प्रति आगाह करता है।

इन लक्षणों के सामने आते ही व्यक्ति को अपने रक्तचाप की जांच करवानी चाहिए। खानपान में परहेज, अच्छी नींद और व्यायाम के जरिये समय रहते रक्तचाप पर काबू पाने के उपाय न करने पर हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:red spot in eyes may have an indication for high blood pressure