DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेसिपी: ऐसे बनाएं पके कटहल का हलवा, पढ़ें रेसिपी

 अंजीर का हलवा

खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाना किसे पसंद नहीं है, अगर आप भी खाने के बाद कुछ मीठा काने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बार बनाएं कुछ अलग रेसिपी। कटहल के हल्वे के बारे में आपने शायद नहीं सुना होगा। तो चिंता किस बात की, ऐसे बनाएं पके कटहल का हलवा:

सामग्री
’पका कटहल (बीज निकला और कटा)- 6 कप ’गुड़- स्वादानुसार ’पानी- 2 कप ’घी- 1/2 कप ’सौंठ पाउडर- 1 चम्मच ’भुने हुए जीरा का पाउडर- 1 चम्मच ’इलायची पाउडर- 1 चम्मच

विधि
कटहल के टुकड़ों को एक कप पानी के साथ कुकर में डालें और छह से सात सीटी लगाएं। गैस ऑफ करें और कुकर का प्रेशर अपने-आप निकलने दें। कटहल को पूरी तरह से ठंडा होने दें और उसे फिर ग्राइंडर में डालें। कटहल के पेस्ट को चखें और उसके अनुसार गुड़ का इस्तेमाल करें। अब गुड़ की चाशनी तैयार करें। इसके लिए गुड़ को पीस लें। एक पैन में एक कप पानी और गुड़ का पाउडर डालें। लगातार चलाते हुए गुड़ को पकाएं। मध्यम आंच पर मिश्रण के गाढ़ा होने तक पकाएं। गुड़ के मिश्रण को छान लें, ताकि उसमें जो भी अशुद्धियां हों, वो निकल जाएं। अब एक पैन में कटहल की प्यूरी डालें और पानी सूख जाने तक पकाएं। अब गुड़ वाला मिश्रण कटहल वाले पैन में डालें। लगातार चलाते हुए पकाएं। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में घी डालते हुए गुड़ व कटहल को पकाएं। जब मिश्रण पैन में चिपकना बंद कर दे तो कटहल वाले मिश्रण में सौंठ, जीरा पाउडर और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं और गैस ऑफ कर दें। हलवा को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद पेश करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Recipe: Make such pake kathall ka halwa read recipes