फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरेसिपी: खाने के साथ बनाएं लहसुन की सूखी चटनी

रेसिपी: खाने के साथ बनाएं लहसुन की सूखी चटनी

खाने के साथ अचार, पापड़ और चटनी मिल जाए तो खाने का मजा दोगुना हो जाता है। ये मजा और भी बढ़ जाएगा अगर चटनी लहसुन की हो। खाने के अलावा भी आप इसे दही वड़ा, वड़ा पाव के साथ खा सकते हैं। आइए जानें कैसे...

रेसिपी: खाने के साथ बनाएं लहसुन की सूखी चटनी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 27 Aug 2019 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

खाने के साथ अचार, पापड़ और चटनी मिल जाए तो खाने का मजा दोगुना हो जाता है। ये मजा और भी बढ़ जाएगा अगर चटनी लहसुन की हो। खाने के अलावा भी आप इसे दही वड़ा, वड़ा पाव के साथ खा सकते हैं। आइए जानें कैसे बनाई जाती है लहसुन की चटनी:

सामग्री
लहसुन की कलियां
मूंगफली- 3 चम्मच
सूखा नारियल का बुरादा- 3 चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर- 3 चम्मच
नमक- स्वादानुसार

विधि
सबसे पहले  लहसुन की सुखी चटनी बनाने के लिए लहसुन की कलियों को काट लें। इसके बाद गैस पर धीमी आंच पर लहसुन की कलियों को भून लें। लगातार चलाते हुए दो मिनट तक इनको फ्राई करें। लहसुन की किनारे हल्‍के सुनहरे रंग की हो जाए तब तक इसे भूनें। इसके बाद इसमें मूंगफली भी भून लें। इसके बाद नारियल का बुरादा डालें और गोल्डन कलर का होने तक इसे भी भून लें। भूने हूए लहसुन, मूंगफली और नारियल के ठंडा हो जाने पर इसे मिक्सर में डालें और साथ में लाल मिर्च पाउडर और स्‍वादानुसार नमक डालें। अगर आप ज्यादा तीखी चटनी खाना पसंद करती हो तो कश्मीरी मिर्च की जगह पर रेगुलर लाल मिर्च भी डाल सकती हैं। अब इसे दरदरा पीस लें और बाउल में निकाल लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें