recipe know how to prepare besan bhurji snacks for evening tea recipe in hindi - रेसिपी : बेसन भुर्जी का स्नैक्स बढ़ाएगा शाम की चाय का मजा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेसिपी : बेसन भुर्जी का स्नैक्स बढ़ाएगा शाम की चाय का मजा

besan bhurji

कई बार समझ में नहीं आता कि चाय के साथ स्नैक्स में क्या बनाया जाए। इस समस्या को दूर करने के लिए आज हम पेश कर रहे हैं बेसन भुर्जी की रेसिपी। यह बनाने में आसान है और स्नैक्स के लिए अच्छा ऑप्शन है। आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी :

सामग्री :
बेसन के घोल के लिए-
बेसन- 1 कप 
अलसी के बीज का पाउडर- 1 चम्मच 
दही- 2 चम्मच

सब्जियों के लिए-
जीरा- 1 चम्मच 
बारीक कटा प्याज- 1 
बारीक कटी शिमला मिर्च- 1 
कटा हुआ मशरूम- 1 कप 
बारीक कटी मिर्च- 2
हल्दी पाउडर-1/4 चम्मच  
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच 
जीरा पाउडर- 1 चम्मच
नमक-  स्वादानुसार
तेल- 2 चम्मच 
धनिया पत्ती- गार्निशिंग के लिए

विधि : 
एक बरतन में बेसन, दही और अलसी का पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालकर मिलाएं और बेसन का घोल तैयार कर लें। नॉनस्टिक पैन में तेल गर्म करें और उसमें जीरा डालें। जब जीरा चटकने लगे तो पैन में प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें। मिर्च व अन्य सब्जियां डालकर मिलाएं। मसाले डालकर मिलाएं और पांच से छह मिनट तक भूनें। 

अब धीरे-धीरे बेसन वाला मिश्रण पैन में डालें। धीमी आंच पर लगभग पांच मिनट पकाएं। जब बेसन वाला मिश्रण किनारों से पकने लगे तो धीरे-धीरे सब्जी व बेसन के मिश्रण को मिलाना शुरू करें। ध्यान रहे कि सब्जियां पूरी तरह से गल न जाएं। जब भुर्जी का रंग सुनहरा होने लगे तो पैन में नमक व धनिया पत्ती डालकर मिलाएं। दो-तीन मिनट बाद गैस बंद कर दें। इस भुर्जी को ब्रेड टोस्ट के साथ नाश्ते में सर्व करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:recipe know how to prepare besan bhurji snacks for evening tea recipe in hindi