DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेसिपी : आज खाने में बनाएं सिंधी बेसन टिक्की की सब्जी

sindhi besan tikki sabji

खाने में रोज-रोज क्या बनाया जाए, इस टेंशन से हर हाउसवाइफ को अक्सर दो-चार होना पड़ता है। इसी समस्या का समधान करने के लिए आज हम पेश कर रहे हैं सिंधी बेसन टिक्की की सब्जी। यह सब्जी रोज के बोरिंग खाने से छुटकारा दिलाएगी और खाने का स्वाद भी बढ़ाएगी। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी :

सामग्री :
टिक्की के लिए 
बेसन- 1 कप 
खसखस- 1 चम्मच 
बारीक कटी मिर्च- 2 
अनारदाना पाउडर- 1/4 चम्मच 
बारीक कटी धनिया पत्ती- 2 चम्मच 
हल्दी पाउडर- 1/4 चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 चम्मच 
जीरा- 1/4 चम्मच 
तेल- 2 चम्मच 
नमक- स्वादानुसार 
तेल- तलने के लिए 

करी के लिए :
बारीक कटा प्याज- 1 
बारीक कटे टमाटर- 2 
हल्दी पाउडर- 1/3 चम्मच 
धनिया पाउडर- 1/4 चम्मच 
गरम मसाला पाउडर- 1/4 चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 चम्मच 
कसूरी मेथी- 1/2 चम्मच 
नमक- स्वादानुसार 
तेल- 2 चम्मच 
धनिया पत्ती- गार्निशिंग के लिए

विधि : 
बेसन की टिक्की बनाने के लिए एक बरतन में टिक्की की सभी सामग्री डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए कड़ा गूंद लें। गूंदे हुए बेसन से छोटी-छोटी लोई काटें और अपनी हथेलियों के बीच रखकर उन्हें हल्का-सा चपटा कर दें। सॉसपेन में पर्याप्त मात्रा में पानी डालकर उबालें। उसमें तैयार बेसन की टिक्कियां डालें और चार-पांच मिनट तक उबालें। बेसन की टिक्कियों को पानी से निकाल दें और ठंडा होने दें।

कड़ाही में तेल गर्म करें और टिक्कियों को उसमें डालकर सुनहरा होने तक तल लें। टिश्यू पेपर पर निकाल लें। इस बीच ग्रेवी तैयार करने के लिए कुकर में तेल गर्म करें और उसमें प्याज को सुनहरा होने तक भूनें। अब ग्रेवी के लिए बची हुई सारी सामग्री को कुकर में डालें और मध्यम आंच पर मसालों को अच्छी तरह से भूनें। कुकर में ग्रेवी के लिए आवश्यकतानुसार पानी डालें। कुकर को बंद करें और तीन सीटी लगाएं।

आंच धीमी करें तीन-चार मिनट और पकाएं। गैस ऑफ करें और कुकर का प्रेशर अपने-आप निकलने दें। कुकर का ढक्कन खोलकर उसमें बेसन की तैयार टिक्की डालें। धीमी आंच पर ग्रेवी को टिक्की के साथ चार-पांच मिनट तक पकाएं। धनिया पत्ती से गार्निश कर परांठे के साथ सर्व करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:recipe know easy recipe to make Sindhi Besan Tikki sabji ingredients in hindi