फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरेसिपी : नवरतन दाल से दूर करें रोज की बोरियत और बढ़ाएं खाने की पौष्टिकता

रेसिपी : नवरतन दाल से दूर करें रोज की बोरियत और बढ़ाएं खाने की पौष्टिकता

हम सभी जानते हैं कि दाल हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को पोषण प्रदान करत हैं। मगर अक्‍सर काफी लोग दाल का नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं। इस परेशानी से...

रेसिपी : नवरतन दाल से दूर करें रोज की बोरियत और बढ़ाएं खाने की पौष्टिकता
हिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्ली Sun, 14 Apr 2019 12:43 PM
ऐप पर पढ़ें

हम सभी जानते हैं कि दाल हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को पोषण प्रदान करत हैं। मगर अक्‍सर काफी लोग दाल का नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं। इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए आज हम आपके लिए नवरतन दाल की रेसिपी पेश कर रहे हैं। रोज-रोज वही बोरिंग दाल खा-खाकर बोर हो गए हैं, तो यह नवरतन दाल की रेसिपी जरूर ट्राई करें। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी :

सामग्री : 
अरहर दाल- 1/4 कप 
चना दाल- 1/4 कप 
धुली मूंग दाल- 1/4 कप 
काली उड़द दाल- 1/4 कप 
काली मसूर दाल- 1/4 कप
धुली मसूर दाल- 1/4 कप 
राजमा- 1/4 कप 
अदरक-लहसुन पेस्ट- 2 चम्मच 
नमक-स्वादानुसार 
हल्दी पाउडर- 1 चम्मच 
कटी हुई धनिया पत्ती- 3 चम्मच 
नीबू का रस- 2 चम्मच

तड़का के लिए 
घी- 3 चम्मच
दालचीनी- 1 टुकड़ा 
जीरा- 1 चम्मच 
बारीक कटा प्याज- 1 कप
कटी मिर्च- 4 
कटी हुई लहसुन की कलियां- 10 
कटा टमाटर- 1 कप 
लाल मिर्च पाउडर- 2 चम्मच

विधि :
राजमा को धोकर तीन-चार घंटे के लिए पानी में भिगो दें। सभी दालों को धोकर आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें। दाल और राजमा को पानी से निकालकर कुकर में डालें। कुकर में आठ कप पानी, अदरक-लहसुन पेस्ट, नमक और हल्दी पाउडर डालें। कुकर बंद करें और दाल को अच्छी तरह से पकाएं। कुकर का प्रेशर अपने-आप निकलने दें। दाल में नीबू का रस और धनिया पत्ती डालकर मिलाएं। तड़का लगाने के लिए पैन में घी गर्म करें और उसमें दालचीनी और जीरा डालें। कुछ सेकेंड बाद पैन में प्याज डालें। जब प्याज का रंग सुनहरा हो जाए तो पैन में हरी मिर्च, लहसुन और टमाटर डालें। तीन से चार मिनट तक पकाएं। गैस ऑफ करें और पैन में लाल मिर्च पाउडर डालकर मिलाएं। तड़के को दाल में डालकर मिलाएं। गर्मागर्म चावल या मटर पुलाव के साथ सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें