फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरेसिपी: सर्दियों में बनाएं दलिया-अलसी के लड्डू

रेसिपी: सर्दियों में बनाएं दलिया-अलसी के लड्डू

पारंपरिक रूप से ठंड के मौसम में हमारे घरों में कुछ लड्डू सालों से बनते आ रहे हैं। ये न सिर्फ पौष्टिक होते हैं, बल्कि ठंड से शरीर की रक्षा भी करते हैं। इनकी रेसिपी बता रही हैं कल्पना...

रेसिपी: सर्दियों में बनाएं दलिया-अलसी के लड्डू
हिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्लीMon, 17 Dec 2018 01:17 PM
ऐप पर पढ़ें

पारंपरिक रूप से ठंड के मौसम में हमारे घरों में कुछ लड्डू सालों से बनते आ रहे हैं। ये न सिर्फ पौष्टिक होते हैं, बल्कि ठंड से शरीर की रक्षा भी करते हैं। इनकी रेसिपी बता रही हैं कल्पना तिवारी:

सामग्री
’ दलिया- 1/2 कप
’ आटा- 1/2 कप
’ अलसी के बीज- 3 चम्मच
’ घी- 1/2 कप

कद्दूकस किया गुड़- 3/4 कप 
’ बारीक कटे मेवे- 1/4 कप 
’ इलायची पाउडर- 1/4 चम्मच
’ दालचीनी पाउडर- 1/4 चम्मच

विधि

दलिया को धोकर चार से पांच घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अलसी को धीमी आंच पर सूखा भून लें और ठंडा होने पर दरदरा पीस लें। आटे को नॉनस्टिक पैन में आठ से दस मिनट तक सूखा भून लें। दलिया को पानी से निकालकर पानी अच्छी तरह से निथार लें। पैन में दो चम्मच घी गर्म करें और दलिया को मध्यम आंच पर 20 से 25 मिनट तक भूनें। इसे एक दूसरे बरतन में निकाल लें। अब दूसरे पैन में दो चम्मच घी गर्म करें और उसमें गुड़ डालें। जब गुड़ पिघल जाए तो गैस बंद कर दें। भुने हुए दलिया वाले बरतन में गुड़ के इस मिश्रण को डालें। उसमें आटा, अलसी पाउडर, मेवे, इलायची पाउडर और दालचीनी पाउडर डालें। चम्मच की मदद से मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और छोटे-छोटे आकार के लड्डू बना लें। ठंडा होने पर एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें