फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलSuji ke gulab jamun: बड़ी आसानी से घर पर बनाएं सूजी के गुलाब जामुन

Suji ke gulab jamun: बड़ी आसानी से घर पर बनाएं सूजी के गुलाब जामुन

कोरोना वायरस  लॉकडाउन के कारण सभी घर में रहने को मजबूर हैं। ऐसे में कहीं को स्वीट्स शॉप नहीं खुल रही है। ऐसे में अगर आपका मन सूजी के गुलाब जामुन करने का हो रहा है तो आप आसानी से घर में सूजी के...

Suji ke gulab jamun: बड़ी आसानी से घर पर बनाएं सूजी के गुलाब जामुन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 25 Apr 2020 08:37 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस  लॉकडाउन के कारण सभी घर में रहने को मजबूर हैं। ऐसे में कहीं को स्वीट्स शॉप नहीं खुल रही है। ऐसे में अगर आपका मन सूजी के गुलाब जामुन करने का हो रहा है तो आप आसानी से घर में सूजी के गुलाब जामुन बना सकते हैं। ये मैदा के गुलाब जामुन की तरह ही स्वाद में लगते हैं। इसके अलावा इन्हें बनाने में बहुत ही कम समय लगता है। आइए जानते हैं इन्हें बनाने की विधि। इन्हें बनाने के लिए आपको बारीक़ सूजी  एक कटोरी, चाशनी बनाने के लिए चीनी -दो कटोरी, दूध -दो कटोरी, देसी घी -एक चम्मच, घी या तेल = तलने के लिए चाहिए होगा।

इसके बाद आपको सूजी के गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले धीमी आंच पर दूध रखें और चीनी डालें, इशके बाद इसमें घी डालें। इसके बाद दूध के उबलने के बाद भी सूजी के आटे को धीरे से हिलाएं।   इसे तब तक हिलाएं जब तक की ये गाढ़ा न हो जाएं। अब इसे आंच से उतार कर ठंडा होने दें और आटे को अच्छी तरह से गूंथ लें। इसके बाद हाथ में तेल लगाकर सूजी की गुलाब जामुन की गोलियां बना लें। इसके बाद चाशनी बनाने के लिए चीनी और पानी को मिलाकर उबालें आंच कम कर उबलने दें। जब दो तार की चाशनी बन जाए तो उतार लें। अब सूजी के आटे की जो गुलाब जामुन गोलियां आपने बनाई हैं उन्हें कढ़ाई में तेल डालकर तल लें। जब एक हिस्सा भूरा हो जाए तो सावधानी से घुमाएं। दोनों तरफ से इन्हें हल्के भूरे रंग का सेंक लें। 
इसके बाद इसे चाशनी में डालकर ड्राई फ्रूट्स से सजाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें