फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलRecipe in Hindi: घर में बनाएं लहसुन और लाल मिर्च की चटनी, इस चटपटी चटनी से खाने में आ जाएगा स्वाद

Recipe in Hindi: घर में बनाएं लहसुन और लाल मिर्च की चटनी, इस चटपटी चटनी से खाने में आ जाएगा स्वाद

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण देभर के लोग घर में रहने को मजबूर हैं। ऐसे में कुछ लोग नए-नए रेसिपी ट्राई कर रहे हैं। रोज-रोज नई डिश बनाकर लोग अपने तनाव को कम रहे हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं ऐसी...

Recipe in Hindi: घर में बनाएं लहसुन और लाल मिर्च की चटनी, इस चटपटी चटनी से खाने में आ जाएगा स्वाद
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 25 Apr 2020 04:29 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण देभर के लोग घर में रहने को मजबूर हैं। ऐसे में कुछ लोग नए-नए रेसिपी ट्राई कर रहे हैं। रोज-रोज नई डिश बनाकर लोग अपने तनाव को कम रहे हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं ऐसी रेसिपी के बारे में जिसे सब्जी नहीं भी है तो भी आप इससे खाना खा सकते हैं। इसके अलावा इसकी ग्रेवी को सब्जी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानें किस तरह बनती है लहसुन और लाल मिर्च की चटनी: 

Suji ke gulab jamun: बड़ी आसानी से घर पर बनाएं सूजी के गुलाब जामुन

लहसुन और लाल मिर्च की चटनी बनाने के लिए लहसुन की कलियों को काट लें। इसके बाद सूखी लाल मिर्च के बीज निकाल कर अलग कर लें। अब लाल मिर्च और लहसुन को पानी से साफ कर मिक्सी में पीस कर इसका पेस्ट बना लें।  आप इसमें अदरक और अमचूर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाना बहुत आसान है। अब धीमी आंच पर लहसुन और लाल मिर्च के पेस्ट में अमूचर पाउडर नमक और हींग डालकर फ्राई करें। इस बात का ध्यान रखें कि ये जले न इन्हें हल्का ही भूनना है। भूनने से आप इस चटनी का दो दिन तक अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन की किनारे हल्‍के सुनहरे रंग की हो जाए तब तक इसे भूनें। आपकी लाल मिर्च और लहसुन की चटनी तैयार है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें