DA Image
28 मई, 2020|10:09|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन के बीच लौटकर आया 90 का दशक, रामायण के प्रसारण के बाद इन 7 टीवी सीरियल्स को भी फिर से देखना चाहते हैं लोग

ramayan

21 दिनों के लॉकडाउन के बीच लोग घरों में समय बिताने के नए-नए तरीके तलाश रहे हैं। ऐसे में लोगों के ज़ेहन में एक बार फिर से 90 के दशक की यादें ताजा हो गई हैं। 90 के दौर को टीवी इंडस्ट्री के लिए ऐसा वक्त माना जाता है, जब  दूरदर्शन पर कई उम्दा टीवी सीरियल्स प्रसारित होते थे। अब 28 मार्च से 90 के दशक का सबसे लोकप्रिय टीवी सीरियल रामायण का दूरदर्शन पर फिर से प्रसारण होने जा रहा है। इसकी जानकारी सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने एक ट्वीट के माध्यम से दी। इसके बाद से लोग 90 के दशक के और भी कई टीवी सीरियल्स के प्रसारण की मांग ट्विटर पर कर रहे हैं। आइए, एक नजर डालते हैं किन टीवी सीरियल्स को फिर से देखना चाहते हैं लोग- 


महाभारत 
रामायण की तरह महाभारत की टीआरपी भी कई ऊंचाईयों को छू चुकी हैं। बीआर चोपड़ा निर्देशित इस महाभारत को आज भी लोग बेहद पसंद करते हैं और कई एप, यूट्यूब चैनल महाभारत आज भी देखते हैं। रामायण की तरह लोग महाभारत के प्रसारण की भी मांग कर रहे हैं। 

 

शक्तिमान 
शक्तिमान के बिना 90 के दशक में पैदा हुए लोगों का बचपन अधूरा है। शक्तिमान को भारत के पहले सुपर हीरो के तौर पर जाना जाता है। शक्तिमान को दूरदर्शन के सबसे पॉपुलर टीवी सीरियल में से एक माना जाता है।  इस टीवी सीरियल में मुख्य किरदार मुकेश खन्ना, वैष्णवी, सुरेंद्र पॉल, टॉम अल्टर जैसे सितारों ने निभाया था। 

 

d


मालगुडी डेज 
आर के नारायण की कृति पर आधारित मालगुडी डेज इन्हीं में से एक ऐसा धारावाहिक था, जो खासा लोकप्रिय हुआ और जिसका इस दौर के बच्चों पर गहरा असर पड़ा था। धारावाहिक में स्वामी एंड फ्रेंड्स तथा वेंडर ऑफ स्वीट्स जैसी लघु कथाएँ व उपन्यास शामिल थे। इस धारावाहिक को हिन्दी व अंग्रेज़ी में बनाया गया था।


अलिफ लैला 
‘अरेबियन नाइट्स’ किताब की  कहानियों पर आधारित अलिफ लैला में रहस्य और जादुई दुनिया को दिखाया गया था। इसकी हर कहानी दर्शकों को बेहद पसंद आती थी। क्या हुक्म है मेरे आका, खुल जा सिम-सिम जैसे डायलॉग आज भी बेहद पॉपुलर हैं। 

 

चंद्रकांता 
नीरजा गुलेरी कृत चंद्रकांता भी रहस्य और रोमांच की दुनिया वाला अनोखा शो था, जिसे 90 के दशक में लोग बेहद पसंद करते थे। देवकी नंदन खत्री के उपन्यास ‘चंद्रकाता’ पर आधारित इस टीवी सीरियल को आज भी लोग याद करते हैं। 


श्रीकृष्णा 
श्रीकृष्ण की लीलाओं को समेटे हुए श्रीकृष्णा पॉपुलर शो था। इसमें गीता ज्ञान, महाभारत के कई प्रसंगों को आम जीवन के दृष्टिकोण से दिखाया गया था। आज भी लोग यूट्यूब और एप के माध्यम से इस शो को देखते हैं। 


श्रीमान-श्रीमती 
श्रीमान-श्रीमती को बेहतरीन कॉमेडी सीरियल के तौर पर जाना जाता है। साफ-सुथरी कॉमेडी और ह्यूमर से भरे इस सीरियल को दूरदर्शन पर प्रसारित किया जाता था। 90 के दशक में इस पॉपुलर शो को सब टीवी पर भी दिखाया गया था। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ramayan will air on doordarshan again people demanding for these 90s popular shows also