DA Image
16 अप्रैल, 2021|1:58|IST

अगली स्टोरी

सेहरी हो या इफ्तार पार्टी परफेक्ट है खजूर बर्फी रेसिपी, स्वाद ही नहीं सेहत में भी होती है लाजवाब

khajoor burfi

Ramadan 2021 Sehri And Iftar Recipes: बरकत और रहमतों का पाक महीना रमजान शुरू हो चुका है। रमजान को रमादान और माह-ए-रमजान भी कहा जाता है। इस पूरे महीने अल्लाह की सच्चे मन से इबादत की जाती है। इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि मोहम्मद पैगंबर भी अपना रोजा तीन खजूर खाकर खोलते थे। ऐसे में अगर आप भी रमजान के दौरान इफ्तार पार्टी  में खजूर से बनी किसी डिश से अपना रोजा खोलना चाहते हैं तो ट्राई करें खजूर बर्फी। 

खजूर की बर्फी बनाने के लिए सामग्री-
-अखरोट- ½ कप
-खजूर- 1 कप
-घी- 1/2 टेबल स्‍पून

khajoor burfi

खजूर की बर्फी बनाने की विधि-
खजूर की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले खजूर के बीज हटाकर इसे अखरोट के साथ छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर अलग रख लें। अब गैस पर धीमी आंच पर एक कड़ाही चढ़ाकर गर्म कर लें। जब कड़ाही गर्म हो जाए तो इसमें अखरोट के टुकड़े डालकर फ्राई करें। जब अखरोट फ्राई हो जाए तो इसे निकालकर अलग रख लें।फिर इसी कड़ाही में खजूर डालें और मध्यम आंच पर फ्राई करें। दो मिनट में ही खजूर पिघलने लगेगा।

जब खजूर थोड़ा पिघलने लगे तो इसमें अखरोट डालें और लगातार चलाते हुए पांच मिनट तक फ्राई करें। फ्राई करने के बाद अखरोट और खजूर चिपक जाएगे। आप चाहे तो इसमें मेवा भी डाल सकती हैं।अब एक थाली लें और इसमें घी की कुछ बूंदे डालें और थाली में फैलाते हुए इसे चिकना करें। अब गैस बंद कर दें और इस मिश्रण को पहले से चिकनी की हुई थाली में डालें और बराबर से फैला लें। इस मिश्रण को दस मिनट के लिए ठंडा होने दें।

अब इस मिश्रण को मनचाहे आकार में काट लें। तैयार है आपकी खजूर की शानदार बर्फी। इस बर्फी को आप एयर टाइट कंटेनर में रखकर हफ्ते भर से ज्‍यादा समय तक खा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें : एनीमिया को दूर करने के साथ ही आपको कूलिंग इफेक्‍ट भी देगा फालसे का जूस, हम बता रहे हैं इसकी सबसे आसान रेसिपी

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ramadan Recipes: Ramadan 2021 Sehri and Iftar recipes know how to make Khajoor Aur Akhrot Burfi At Home in hindi