फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलरक्षाबंधन 2018: घर पर भाइयों के लिए बनाएं ये तीन खास स्वीट डिश

रक्षाबंधन 2018: घर पर भाइयों के लिए बनाएं ये तीन खास स्वीट डिश

रक्षाबंधन इस बार 26 अगस्त को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन भाई-बहनों के प्यार का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपने भाइयों को राखी बांधकर उनसे खुद की रक्षा का वादा लेती...

Meenakshiलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 18 Aug 2018 08:11 PM

मूंग दाल का हलवा

मूंग दाल का हलवा1 / 3

रक्षाबंधन इस बार 26 अगस्त को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन भाई-बहनों के प्यार का प्रतीक है। इस दिन बहनें अपने भाइयों को राखी बांधकर उनसे खुद की रक्षा का वादा लेती है। इस दिन आप कुछ खास रेसिपी बना कर अपने भाई को खुश कर सकती है। आज हम आपको ऐसी तीन रेसिपी बताने जा रहे है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और ये आपके भाइयों को भी खूब पसंद आएगी। 

1. मूंग दाल का हलवा

सामग्री

बिना छिलके वाली मूंग दाल- 1 कप
खोया- 1 कप
चाशनी- आवश्यतानुसार
इलायची पाउडर- 2 चम्मच
बारीक कटे मेवे- 8 चम्मच
घी- आवश्यकतानुसार

विधि

मूंग दाल को चार से पांच घंटे के लिए पानी में भिगो दें। पानी से निकालकर ग्राइंडर में डालें। चार-पांच चम्मच पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। नॉनस्टिक पैन में घी गर्म करें और मूंग दाल पेस्ट को सुनहरा होने तक भूनें। 30 मिनट से 45 मिनट तक में मूंग दाल अच्छी तरह से भुन जाएगा। घी की मात्रा इतनी रखें कि मूंग दाल का पेस्ट पैन में चिपके नहीं। पैन में खोया डालें और लगातार चलाते हुए 20 से 30 मिनट तक पकाएं। चाशनी तैयार करें। थोड़े-से दूध में केसर डालकर मिलाएं। जब मूंग दाल और खोये का पेस्ट सुनहरा हो जाए तो उसमें चाशनी डालकर मिलाएं। केसर डालें और मिलाएं। सूखे मेवों से सजाएं और गर्मागर्म सर्व करें।

केसर पिस्ता खीर

केसर पिस्ता खीर2 / 3

2. केसर पिस्ता खीर
 
केसर पिस्ता खीर खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। वहीं इसे बनाना भी बहुत ही आसान होता है। इसे आप बनाकर अपने भाई को खुश सकते है। 

आइए जानते है कैसे बनाते है केसर पिस्ता खीर

सामग्री

घी - आधा कप
बासमती चावल - 1 कप
दूध - आधा लीटर
इलायची - 3-4
केसर - 1 चुटकी
पिस्‍ता - 8-10
चीनी - 2 कप

विधि
एक गहरा पैन में घी डाल कर गरम करें। अब उसमें चावल डालें और हल्‍का भूरा होने तक फ्राई करें। अब एक दूसरे पैन में दूध डालें और आंच को मध्‍यम कर दें। दूध को लगातार चलाती रहें जिससे वह तले से चिपके नहीं।

फिर दूध में इलायची मिलाएं। उसके बाद अब दूध में केसर और कुटा हुआ पिस्‍ता मिलाएं। अब दूध में चावल मिलाएं और उसे उबाल लें। जब चावल पूरी तरह से पक जाए तो गैस बंद कर दें।

अब आपकी केसर पिस्‍ता खीर तैयार हो गई है। अब इसे ठंडा हो जाने दीजिए और बाद में इसे फ्रिज में रखने के बाद परोसिए। 

गुलाब जामुन

गुलाब जामुन3 / 3

3. गुलाब जामुन

सामग्री

गुलाब जामुन के लिए
100 ग्राम मावा 
एक बड़ा चम्मच मैदा
1/4 चम्मच बेकिंग सोडा
घी- तलने के लिए

चाश्नी के लिए 
2 कप चीनी
2 बड़े चम्मच दूध थोड़ा पानी मिला हुआ
4 हरी इलायची पिसी हुई
2 कप पानी

विधि

गुलाब जामुन बनाने के लिए

एक बर्तन में मावा हाथ से अच्छी तरह मैश करें। अब मावे में बेकिंग सोडा और मैदा मिलाकर गूंदें। इसे न तो ज्यादा सख्त और न ही बहुत नर्म रखें। ध्यान रहे मावा-मैदा सूखा नहीं रहना चाहिए। जब मावा-मैदा का गिश्रण अच्छी तरह गुंद कर तैयार हो जाए, तो इसको बराबर के छोटे बॉल बना लें। अब गैस पर एक कड़ाही में घी गर्म करें। इसमें ब्रेड का एक टुकड़ा डालकर फ्राई कर लें। जब ब्रेड घी में ऊपर आ जाए, तो आंच धीमी करके घी में गुलाब जामुन बॉल्स डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। जब घी ठंडा होने लगे तो कड़ाही में बॉल्स डालने से पहले आंच तेज करके घी गरम करें और फिर गैस धीमी करके गुलाब जामुन सेंक लें। इन्हें सेंक कर एक प्लेट में निकाल कर रखें।

चाश्नी बनाने के लिए

चाशनी के लिए एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर गैस पर धीमी आंच में रख दें और चीनी के घुलने तक इसे एक बड़ी चम्मच की मदद से चलाते रहें। जब चीनी घुल जाए, तो आंच तेज करके चाशनी को उबालें। अब चाशनी में दूध मिलाकर, उसे तेज आंच पर ही उबलने दें। एक चम्मच में चाशनी लेकर उसे उंगली से चिपका कर देखें। यदि एक तार बनने लगे तो गैस बंद कर दें। अब चाशनी को एक छलनी से छान कर, फिर से गैस पर रख दें, और इसमें पिसी हुई इलायची मिलाकर एक मिनट तक और पकाएं। अब तैयार चाशनी में गुलाब जामुन डाल दें। 

स्वादिष्ट गुलाब जामुन तैयार है इन्हें नमकीन के साथ सर्व करें।