फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलRaksha Bandhan 30 Minutes Recipes : रक्षाबंंधन की इन 30 मिनट रेसिपीज के आगे फेल है बाहर का खाना

Raksha Bandhan 30 Minutes Recipes : रक्षाबंंधन की इन 30 मिनट रेसिपीज के आगे फेल है बाहर का खाना

हमारे पास कुछ स्वादिष्ट, आसान और सेहतमंद रेसिपी हैं, जिन्हें 30 मिनट से कम समय में बनाया जा सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि इन रेसिपीज को बनाने में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

Raksha Bandhan 30 Minutes Recipes : रक्षाबंंधन की इन 30 मिनट रेसिपीज के आगे फेल है बाहर का खाना
Pratima Jaiswalलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 11 Aug 2022 12:03 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

रक्षाबंधन पर जल्दबाजी में कुछ बना नहीं पाए हैं? तो बाहर से ऑर्डर कराने की जगह आप घर पर ही स्पेशल बना सकते हैं। हमारे पास कुछ स्वादिष्ट, आसान और सेहतमंद रेसिपी हैं, जिन्हें 30 मिनट से कम समय में बनाया जा सकता है। सबसे बड़ी बात यह है कि इन रेसिपीज को बनाने में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और न ही पूरे दिन आपको रसोई में रहने की जरूरत है। आइए, जानते हैं रेसिपीज-


कॉर्न और चना मसाला 
इस झटपट रेसिपी को बनाने के लिए एक बाउल लें और उसमें उबले हुए मकई के दाने, उबले हुए चने, मसाले जैसे नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पत्ती डालें और कॉर्नफ्लोर छिड़कें। सभी को कॉर्नफ्लोर के साथ अच्छी तरह से टॉस करें। एक नीच तले की कड़ाही में, तेज आंच पर तेल गरम करें और उसमें कोटेड कॉर्न और छोले डालें। गरम तेल में तलें, टिश्यू में निकाल कर गरमागरम परोसें।

 

बासुंदी 
इस झटपट रेसिपी को बनाने के लिए, 2 लीटर फुल फैट दूध लें, इसे गाढ़ा होने तक उबालें, इसके बाद इसमें 1 कप मलाई, केसर के तार, इलायची की फली और खजूर की चाशनी डालें। फिर इसमें मिक्स भुने हुए मेवे और सूखे मेवे डालें। मिक्स करें और 5 मिनट तक पकाएं, इसे ठंडा होने दें और आनंद लें।

 

पीनट चाट 
चाय के साथ इस झटपट और आसान नाश्ते का आनंद लेने के लिए, एक पैन गरम करें और मूंगफली को थोड़ा नमक डालकर स्वस्थ रखने के लिए उसमें डालें। इसके बाद, एक बड़ा कटोरा लें और उसमें 1 कप भीगी हुई मूंगफली और 1 कप मूंगफली के दाने डालें, ½ कप कटा हुआ प्याज, ½ कप कटा हुआ टमाटर, 3 हरी मिर्च, 2 मुट्ठी हरा धनिया डालें। एक बार हो जाने पर, 1 टीस्पून जीरा पाउडर, 1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा अमचूर पाउडर, नमक और काली मिर्च स्वादानुसार डालें। इन सभी को अच्छे से मिलाएं और आनंद लें।

 

खजूर के लड्डू 
अगर आपके भाई या बहन लड्डू के शौकीन हैं, तो 1 कप भीगे हुए खजूर, 2 कप नारियल, मेवा और सूखे मेवे से बने इन आसान रेसिपी को ट्राई करें। खजूर को भिगोकर पीस लें और घी में भुने नारियल, सूखे मेवे और मेवा डालकर मिला लें और छोटे-छोटे लड्डू बना लें।


ब्रेकफास्ट के लिए पांच प्रोटीन से भरे सलाद, कम टाइम में तैयार जाएंगी ये हेल्दी रेसिपीज

epaper