फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलRakhi Thali Decoration Ideas: रक्षाबंधन के दिन ऐसे सजाएं राखी की थाली, इन चीजों को जरूर करें शामिल

Rakhi Thali Decoration Ideas: रक्षाबंधन के दिन ऐसे सजाएं राखी की थाली, इन चीजों को जरूर करें शामिल

Rakhi Thali Decoration Ideas: राखी की थाली सजाते समय ध्यान रखें ये बातें, इन चीजों को शामिल करना न भूलें...रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022) का त्योहार इस साल 11 अगस्त को मनाया जाएगा।

Rakhi Thali Decoration Ideas: रक्षाबंधन के दिन ऐसे सजाएं राखी की थाली, इन चीजों को जरूर करें शामिल
Manju Mamgainलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 10 Aug 2022 01:13 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Rakhi Thali Decoration Ideas: रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022) का त्योहार इस साल 11 अगस्त को मनाया जाएगा। भाई बहन के रिश्ते को समर्पित इस उत्सव का इंतजार सभी लोग बड़ी बेसब्री से करते हैं। राखी का त्योहार मनाने के लिए बहनें बड़े चाव से राखी की थाली सजाकर अपने भाई का लंबी उम्र के लिए ईश्वर से प्रार्थना करती हैं। ऐसे में अगर आप भी रक्षाबंधन की थाली को खूबसूरत तरीके से सजाना चाहते हैं तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। 

ऐसे सजाएं राखी की थाली-

1. रक्षाबंधन के दिन राखी की थाली सजाने के लिए सबसे पहले लाल गोटेदार कपड़ा, पेंट या फिर वेलवेट पेपर स्टील की थाली पर चिपका सकते हैं। इसके बाद आप थाली पर गोटा, कुंदन, शीशे, सितारे लगाएं। आप वेलवेट पेपर को काटकर छोटी छोटी कटोरियां बना के भी चिपका सकते हैं जिसमें आप रोली, अक्षत डाल सकते हैं।

2. इसके बाद थाल के बीच में स्वास्तिक बनाएं और उसपर मिट्टी का दीपक रखें।

3. अब थाल में छोटी-छोटी कटोरियों को रखें और उसमें कुमकुम, हल्दी, चावल, दही और अक्षत आदि रखें। माना जाता है कि तिलक माथे के बीच में लगाने से शक्ति का संचार होता है और गजब का आत्मविश्वास बढ़ता है। माथे पर तिलक के साथ चावल लगाना शुभ माना जाता है।

4. थाल में बाईं ओर राखी रखें और दाईं ओर मिठाई रखें। राखी की थाली मिठाई के बिना अधूरी है। आप खुद घर पर अपने भाई की मनपसंद मिठाई बना सकते हैं 

5. राखी की थाली में भगवान गणेश की छोटी प्रतिमा और जल का कलश भी रखें। पुराणों में इस बात का जिक्र मिलता है कि पूजा की थाल जल के कलश के बिना अधूरी होती है।

मंत्र-

माना जाता है कि भाई को राखी बांधते समय मंत्र पढ़ना शुभ होता है। ऐसे में आप भाई की कलाई पर राखी बांधते समय ये मंत्र पढ़ सकती हैं।

येन बद्धो बली राजा, दानवेन्द्रो महाबल:।
तेन त्वाम प्रति बच्चामि, रक्षे! मा चल, मा चल।

epaper