Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलसर्दियों में शरीर को गर्म रखेगा राजगिरा का हलवा, सेहत के लिए है फायदेमंद

सर्दियों में शरीर को गर्म रखेगा राजगिरा का हलवा, सेहत के लिए है फायदेमंद

टीम लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAvantika
Sat, 27 Nov 2021 03:02 PM
सर्दियों में शरीर को गर्म रखेगा राजगिरा का हलवा, सेहत के लिए है फायदेमंद

इस खबर को सुनें

सर्दियों के मौसम में खाने को अगर कुछ गर्म चीज मिल जाए तो पूरा शरीर कुछ समय के लिए गर्माहट महसूस करने लगता है। यही वजह है कि इस मौसम में लोग गाजर, सूजी, आटे का हलवा जमकर खाते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं राजगिरा का हलवा बनाने का तरीका। ये हलवा स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहतरीन होता है। जानिए राजगिरा का हलवा बनाने का तरीका-

सामग्री

राजगिरा का आटा, दूध, किशमिश, काजू, बादाम, इलायची, घी, चीनी। 

कैसे बनाएं

राजगिरा हल्वा बनाने के लिए सबसे पहले दूध उबाल कर रखें। अब एक कढ़ाई में घी गरम करने के लिए डाल दें। घी में काजू और बादाम को अच्छे से भून लें और फिर इसमें किशमिश डालें और एक मिनट तक भूनें और निकाल कर साइड में रखें। अब इसी कढ़ाई में राजगिरा का आटा भूनें। इसे चलाते हुए भूनें ताकि आटा जले नहीं। जब आटा हल्का भूरा हो जाए तो उसमें दूध डाल दें। दूध डालते समय ध्यान रखें की आटे में गुठले न पड़ें। इसलिए दूध डलने के बाद इसे अच्छे से चलाएं। इसके बाद इसमें चीनी, मेवे और इलायची पाउडर मिलाएं। जब हल्वा घी छोड़ने लगे को गैस बंद करें और हल्वा सर्व करें।

फायदे 

शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ राजगिरा पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है। ऐसे में कब्ज जैसे समस्या का सामना कर रहे लोगों को इसे खाना चाहिए। राजगिरा हड्डियों के लिए भी अच्छा होता है। इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही राजगिरा में ऐसे गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं।

epaper

संबंधित खबरें