DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  'चिकित्सा आपके द्वार' अभियान के तहत पांच दिनों में चार हजार 858 घरों में 22 हजार सदस्यों की जांच

जीवन शैली'चिकित्सा आपके द्वार' अभियान के तहत पांच दिनों में चार हजार 858 घरों में 22 हजार सदस्यों की जांच

एजेंसी , डूंगरपुरPublished By: Pratima Jaiswal
Sun, 18 Apr 2021 05:48 PM
'चिकित्सा आपके द्वार' अभियान के तहत पांच दिनों में चार हजार 858 घरों में 22 हजार सदस्यों की जांच

राजस्थान के डूंगरपुर में जिला कलक्टर सुरेश ओला की पहल पर चलाये जा रहे 'चिकित्सा आपके द्वार' अभियान के तहत गत पांच दिनों में चार हजार 858 घरों की में 22 हजार 724 सदस्यों की सामान्य जांच की जा चुकी है। जिला कलेक्टर श्री ओला ने बताया कि 13 अप्रैल से इस अभियान की शुरूआत पहले डूंगरपुर नगरपरिषद् क्षेत्र से ही की गई है। इस अभियान के तहत विगत पांच दिनों में 4 हजार 858 घरों की सुबह जाकर 22 हजार 724 सदस्यों की सामान्य जांच की जा चुकी है। इसमें से 174 यूआरआई मरीज है जबकि 789 हाई रिस्क मरीज है। इनको उचित चिकित्सा सलाह दी जाकर 655 लोगों को आवश्यकतानुसार दवाई किट वितरित किए गए हैं।         मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेशशर्मा ने बताया कि इस अभिनव पहल के तहत जीएनएम एवं चिकित्सा विभाग की टीम घर-घर पहुंचकर सवेर् का कार्य कर रहें है। साथ ही सामान्य मौसमी बीमारी होने पर दवाईयां उपलब करवाने, गंभीर बीमार मरीज, गर्भवती तथा कोविड अलाक्षणिक संक्रमित होम आईसोलेट मरीजों की मॉनिटरिंग करने, स्क्रीनिंग करने के साथ ही शहरवासियों को अपने ही घर में चिकित्सा सलाह एवं सामान्य दवाई मुहैया करवाई जा रही है।
उन्होंने बताया कि नगरपरिषद क्षेत्र में 40 वार्ड है। इस हेतु 25 दल बनाए गये है। दल के सदस्यों को दवाईयां, हेन्डग्लब्ज, मास्क, सेनेटाईजर मुहैया करवाये गये है। टीम में एमबी हेल्थ एंड हाईिजन नर्सिग एवं चिकित्सा विभाग की एएनएम कमीर् सम्मिलित है। डॉ शर्मा ने बताया कि 'चिकित्सा आपके द्वार' अभियान के तहत दल के सदस्यों के पास मोबाइल पर मरीज द्वारा सम्पर्क करने पर रात को भी तत्काल पहुंच कर चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है।

 

यह भी पढ़ें : World Liver Day 2021 : आपकी जीवनशैली की ये आदतें पहुंचाती हैं आपके लिवर को सबसे ज्‍यादा नुकसान

 

संबंधित खबरें