DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   लाइफस्टाइल  ›  मोटापा कम करने के साथ इम्यूनिटी भी मजबूत रखती है अरबी, जानें फायदे

लाइफस्टाइलमोटापा कम करने के साथ इम्यूनिटी भी मजबूत रखती है अरबी, जानें फायदे

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Manju Mamgain
Tue, 01 Jun 2021 04:07 PM
मोटापा कम करने के साथ इम्यूनिटी भी मजबूत रखती है अरबी, जानें फायदे

अगर आप भी बढ़ते मोटापे और कमजोर इम्यूनिटी से परेशान हैं तो अरबी की सब्जी को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें। जी हां यह स्वादिष्ट सब्जी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। अरबी में मौजूद फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन नेत्र रोग, डायबिटीज, वजन कम करने के साथ इम्यूनिटी मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं अरबी का सेवन करने से मिलने वाले ऐसे ही कई गजब के फायदे। 

अरबी खाने के फायदे-
ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल-

अरबी में मौजूद सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम  जैसे गुण व्यक्ति के तनाव को दूर कर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। 

मधुमेह रोगियों  के लिए फायदेमंद-
अरबी में मौजूद फाइबर इंसुलिन और ग्लूकोज की मात्रा का संतुलन बनाकर व्यक्ति के मधुमेह को भी कंट्रोल रखने में मदद करते हैं।  

वजन कम करने में सहायक-
अरबी का सेवन करने से भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर और कम कैलोरी मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाकर वजन नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। 

पाचन क्रिया बेहतर-
अरबी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है और व्यक्ति गैस, कब्ज और दस्त से दूर रहता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद-
रोग प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी पोषक तत्व विटामिन-ई और विटामिन-सी दोनों ही अरबी में अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं,  जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाया जा सकता है। 

आंखों के लिए फायदेमंद-
अरबी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के साथ विटामिन-ए, सी व जिंक जैसे जरूरी तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाकर बीमारियों को दूर रखने में सहायक हो सकते हैं।

थकान कम करें-
अरबी में पाया जाने वाला फाइबर खाने को पचाने की प्रक्रिया को कम करके शरीर को लंबे समय तक चुस्त बनाए रखने के लिए ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है।

बढ़ती उम्र को रोके अरबी-
अरबी में मौजूद प्रोटीन, विटामिन-ए, सी, बी, तांबा, मैंगनीज, जिंक,मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, बीटा-कैरोटीन और क्रिप्टोक्सांथिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण व्यक्ति को कई रोगों से दूर रखने के साथ बढ़ती उम्र के असर को भी कम करने में मदद करते हैं। 

दिल की सेहत-
अरबी में मौजूद फाइबर और स्टार्च व्यक्ति को दिल की बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। अरबी में मौजूद रेजिस्टेंस स्टार्च, फाइबर की तरह काम करके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करके व्यक्ति को हृदय रोगों से बचे रहने में मदद करता है।  

 

यह भी पढ़ें : कैफीन का हर कप कर सकता है आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार

 

संबंधित खबरें