DA Image
30 मार्च, 2021|8:08|IST

अगली स्टोरी

समय की कमी है और डेजर्ट खाने का है मन तो झटपट बनाएं टेस्टी ब्रेड रसमलाई, नोट करें आसान Recipe

rasmalai

Quick And Easy Dessert Recipes: लंच या डिनर के बाद अगर कुछ मीठा खाने का मन है लेकिन कोई झंझट नहीं चाहते तो ट्राई करें ये झटपट बनने वाली ब्रेड रसमलाई रेसिपी। यह खाने में टेस्टी होने के साथ सिर्फ 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी रेसिपी।

ब्रेड रसमलाई बनाने के लिए सामग्री
-ब्राउन ब्रेड- 4
-2 छोटी चम्मच स्किम्ड मिल्क पाउडर
-4 बड़ी चम्मच फुल क्रीम मिल्क
-3/4 कप गाढ़ा दूध
-जरूरत अनुसार हरी इलायची
-जरूरत अनुसार बादाम
-जरूरत अनुसार पिस्ता
-जरूरत अनुसार केसर

ब्रेड रसमलाई बनाने की विधि-
ब्रेड रसमलाई बनाने के लिए सबसे पहले एक सैंडविच ब्रेड के सभी किनारे काटकर ब्रेड को गोलाई का आकार दें। अब एक पैन में दूध उबाल लें। दूध को उबलते समय लगातार उसे चम्मच से हिलाते रहें ताकि दूध पैन के तले में ना चिपक जाए। दूध को तब तक पकाएं जब तक दूध की मात्रा का एक तिहाई हिस्सा ना बच जाए। अब इस गाढे़ दूध में मिल्क पाउडर डालकर उसे अच्छी तरह से मिलाएं। मिल्क पाउडर को मिलाते समय गैस की आंच धीमी करके इस मिक्सर को 2 से 3 मिनट तक पकाएं।

उसके बाद इसमें कंडेंस मिल्क डालकर अच्छी तरह से मिला लें।अब इस मिश्रण में केसर, इलायची का पाउडर, बारीक कटे बादाम और पिस्ता डालकर पैन में ही इसे अच्छी तरह से मिला लें। इन सभी सामग्रियों को डालने के बाद इस पूरे मिश्रण को गाढ़ा होने तक 4 से 5 मिनट तक तेज आंच में पकाएं। अब कटे हुए ब्रेड को सर्विंग प्लेट में रखें और कंडेंस मिल्क, इलायची पाउडर, बारीक कटे बदाम, पिस्ता सभी के द्वारा तैयार किए गए मिश्रण को इनके ऊपर डालें। आपकी ब्रेड रसमलाई तैयार है। इसे ठंडा होने के बाद सर्व करें।

यह भी पढ़ें - डियर गर्ल्‍स, प्‍लीज अब आलस छोडिए क्‍योंकि हर रोज नहाना है आपकी सेहत के लिए जरूरी

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Quick And Easy dessert Recipes: know how to make bread rasmalai recipe without using paneer or chhena in hindi