फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलजानिए क्यों पसंदीदा पकवानों का नाम नहीं बतातीं महारानी एलिजाबेथ, हर दौरे पर परोसी जाती थी एक खास डिश

जानिए क्यों पसंदीदा पकवानों का नाम नहीं बतातीं महारानी एलिजाबेथ, हर दौरे पर परोसी जाती थी एक खास डिश

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अपने 94 साल के जीवनकाल में पूरी दुनिया की सैर कर चुकी हैं। खाने-पीने की शौकीन होने के कारण उन्हें अलग-अलग देशों के पारंपरिक और गैर-पारंपरिक पकवानों का लुत्फ उठाने...

जानिए क्यों पसंदीदा पकवानों का नाम नहीं बतातीं महारानी एलिजाबेथ, हर दौरे पर परोसी जाती थी एक खास डिश
Manju Mamgainएजेंसियां,लंदनWed, 13 Jan 2021 06:17 AM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अपने 94 साल के जीवनकाल में पूरी दुनिया की सैर कर चुकी हैं। खाने-पीने की शौकीन होने के कारण उन्हें अलग-अलग देशों के पारंपरिक और गैर-पारंपरिक पकवानों का लुत्फ उठाने का भी मौका मिला है। हालांकि, बात जब अपने पसंदीदा खाने का खुलासा करने की आती है तो वह मौन धारण कर लेती हैं।

बकिंघम पैलेस से जुड़े सूत्रों के मुताबिक महारानी को लगता है कि अगर उन्होंने मन को भाने वाले पकवान सार्वजनिक कर दिए तो शाही दौरों पर उन्हें वही व्यंजन परोसे जाएंगे। मेजबान उन्हें खुश करने की कोशिश में इन्हीं पकवानों की मेज सजाएंगे। इससे वह नए और अलग तरह के पकवानों का लुत्फ नहीं उठा पाएंगी, जो कि अधिक स्वादिष्ट भी हो सकते हैं। 

‘द टेलीग्राफ’ के पूर्व शाही पत्रकार गॉर्डन रेनर ने बताया कि वह महारानी एलिजाबेथ के साथ 20 से ज्यादा विदेशी दौरों पर जा चुके हैं। इस दौरान उन्हें पता चला कि एलिजाबेथ अपने पसंदीदा पकवान से जुड़े सवालों से इसलिए भागती हैं, क्योंकि वह नहीं चाहतीं कि हर यात्रा पर उनके सामने वही खाना परोसा जाए। मालूम हो कि राजकुमारी डायना एक बार भूनी सालमन मछली को अपना पसंदीदा खाना बताकर फंस चुकी थीं। वह जहां भी जाती थीं, उनके सामने भूनी सालमन मछली ही पेश की जाती थी।

-हर शाही दौरे पर एक ही जैसा खाना खाने से बचना चाहती हैं एलिजाबेथ
-डायना को भाती थी भूनी सालमन मछली, हर दौरे पर यही परोसी जाती थी।

epaper