DA Image
28 फरवरी, 2021|3:52|IST

अगली स्टोरी

Punjabi Parantha Recipe: सर्दियों में नाश्ते में बनाएं टेस्टी गोभी का परांठा, नोट कर लें ये पंजाबी Recipe

gobhi parantha recipe

Punjabi Parantha Recipe: सर्दियों के मौसम में गोभी का परांठा खाना बच्चों से लेकर बड़ों तक को काफी पसंद होता है। गोभी के करारे और जायकेदार परांठों को चटनी, दही या अपनी पसंद की किसी भी सब्जी के साथ परोसा जा सकता है। यह ब्रेकफास्ट का एक हेल्दी ऑप्शन होता है जो जल्दी बनकर तैयार हो जाता है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं क्रिस्पी गोभी के परांठे।  

गोभी का परांठा बनाने के लिए सामग्री-
-2 कप गेहूं का आटा
-1/2 कप घी

भरावन के लिए सामग्री-
-2 कप कद्दूकस की हुई गोभी
-2 टेबल स्पून हरा धनिया कटा हुआ
-1 टी स्पून अदरक कटा हुआ
-1 टी स्पून हरी मिर्च बारीक कटी हुई
-1 टेबल स्पून नमक
-1 टेबल स्पून नींबू का रस

गोभी का परांठा बनाने का तरीका-
गोभी का परांठा बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं के आटे को पानी में गूंथकर उसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर हल्का बेल लें। किनारों को कप की शेप में हल्का मोड़कर बीच में गोभी का मिश्रण रखें। अब इसे चारों ओर से बंद करके बेल लें। हल्का सूखा आटा लगाएं, जिससे ये बेलते समय लोई न फटे। तवे को गैस पर रखकर गर्म कर लें। जब तवा अच्छी तरह गर्म हो जाए, तो आंच को हल्का कर दें। अब बेला हुआ परांठा तवे पर डाल दें। जब परांठा किनारे से हल्का फूलने लगें, तो उसके ऊपर घी लगाएं। जब ये एक तरफ से सिक जाए, तो इसे पलटकर दूसरी तरफ से भी सेकें। परांठे को आंच से उतारकर सर्व करें।

यह भी पढ़ें - चाय से लेकर अलाव तक, एक एक्‍सपर्ट से जानिए कितने सुरक्षित हैं ये विंटर केयर टिप्‍स

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Punjabi Parantha Recipe: punjabi breakfast recipe traditional punjabi style crispy Gobhi Parantha Recipe in hindi