फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलदाल-रोटी खाकर हो गए हैं बोर तो ब्रेकफास्ट में ट्राई करें ये चटपटे अमृतसरी छोले भटूरे Recipe

दाल-रोटी खाकर हो गए हैं बोर तो ब्रेकफास्ट में ट्राई करें ये चटपटे अमृतसरी छोले भटूरे Recipe

Punjabi Kitchen Breakfast Recipes: बात पंजाबी ब्रेकफास्ट या शाम के नाश्ते की हो और छोले भटूरे का नाम न आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। पंजाबी रसोई में यह स्ट्रीटफूड रेसिपी छोले भटूरे अक्सर नाश्ते में...

दाल-रोटी खाकर हो गए हैं बोर तो ब्रेकफास्ट में ट्राई करें ये चटपटे अमृतसरी छोले भटूरे Recipe
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 22 Sep 2020 01:04 PM
ऐप पर पढ़ें

Punjabi Kitchen Breakfast Recipes: बात पंजाबी ब्रेकफास्ट या शाम के नाश्ते की हो और छोले भटूरे का नाम न आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। पंजाबी रसोई में यह स्ट्रीटफूड रेसिपी छोले भटूरे अक्सर नाश्ते में परोसे जाते हैं। इसका चटपटा स्वाद लोगों को इतना पसंद होता है कि वो इसे साल के 365 दिन में से कभी भी खाना पसंद कर सकते हैं। खासतौर पर ठंड के मौसम में तो छोले भटूरे खाना बेहद पसंद किया जाता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाएं जाते हैं रेस्टोरेंट स्टाइल अमृतसरी छोले भटूरे। 

छोले भटूरे की सामग्री-
-2 कप चने
-चाय पत्ती
-सूखा आवंला
-1 तेजपता
-1 दालचीनी स्टिक
-2 इलाइची
-1 टी स्पून जीरा
-1 बड़ी इलाइची
-8 काली मिर्च के दाने
-3 लौंग
-2 प्याज, टुकड़ों में कटा हुआ
-1 टी स्पून लहसुन
-1 टी स्पून अदरक
-1 टी स्पून हल्दी पाउडर
-1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-1 टी स्पून धनिया पाउडर
-1 टी स्पून जीरा पाउडर
-3 टी स्पून नमक
-1 कप पानी
-1 टमाटर , टुकड़ों में कटा हुआ
-1 गुच्छा हरा धनिया
-1 टी स्पून यीस्ट
-1/2 टी स्पून चीनी
-2 कप मैदा
-1/2 कप गेंहू का आटा

chole bhature

छोले बनाने का तरीका-
छोले बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें। उसमें छोले के साथ चाय पत्ती और सूखे आवंला डालकर उबाल लें। अब एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर पैन में तेजपता, दालचीनी, जीरा, काली मिर्च और लौंग डालें।अब इसमें प्याज डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। अब इसमें लहसुन, अदरक, हल्दी, लाल मिर्च, धनिया, जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण में पानी मिलाते हुए इसमें उबले हुए छोले और कटा हुआ टमाटर डालें। इसे अच्छे से मिलाने के बाद दूसरे कुकर में निकाल लें। हरा धनिया डालकर प्रेशर कुकर में पकाएं।

भटूरे बनाने के लिए-
एक बाउल में यीस्ट लें और थोड़ी चीनी और पानी डालें।इसे अच्छे से मिलाएं।एक बड़े बाउल में मैदा लें, थोड़ा सा गेंहू का आटा, नमक और यीस्ट को मिक्स करें।इसे हल्का सा मिक्स करके पानी मिलाएं।इसे मिलाकर आटा गूंथ लें।अब इस आटे को गीले कपड़े से ढककर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें ताकि उसमें खमीर आ जाए।थोड़ा सा आटा लेकर इसकी रोटी बना लें।एक पैन में तेल गर्म करके इन्हें फ्राई कर लें।गर्मागर्म सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें