DA Image
25 जुलाई, 2020|1:26|IST

अगली स्टोरी

Recipe: सब्जी ही नहीं भिंडी की कढ़ी भी होती है स्वाद में लाजवाब, जानें पंजाबी किचन में कैसे बनती है ये कढ़ी

punjabi bhindi kadhi recipe

Punjabi Kadhi Recipe: बात जब पंजाबी रसोई की हो रही हो तो तीखे-चटपटे मसालेदार व्यंजन आंखों के आगे तैरने लगते हैं। यूं तो कढ़ी बनाने के कई तरीके होते हैं लेकिन पंजाबी भिंडी कढ़ी स्वाद और फ्लेवर से भरपूर एक रेसिपी है। इस कढ़ी में लगने वाला तड़का कढ़ी का स्वाद और बढ़ा देता है। इस कढ़ी को चावल, आलू पालक की सब्ज़ी और फुल्के के साथ सर्व किया जाता है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है पंजाबी भिंडी कढ़ी।

पंजाबी भिंडी कढ़ी सामग्री-
भिंडी-15
तेल-2 चम्मच
दही-1 कप,
बेसन-2 चम्मच
हल्दी पाउडर-1/2 चम्मच 
धनिया पाउडर-1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर-1/4 चम्मच
नमक-स्वादानुसार

तड़के के लिए-
जीरा-1/4 चम्मच
सूखी लाल मिर्च-2
दालचीनी-1 टुकड़ा
घी- 2 चम्मच

पंजाबी भिंडी कढ़ी बनाने की विधि-
पंजाबी  भिंडी कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडियों को दो टुकड़ों में काटकर उसके बीज हटा दें। कढ़ी के लिए एक बड़े बर्तन में दही, बेसन, हल्दी, धनिया, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर उन्हें अच्छे से मिला लें। अब बर्तन में दो कप पानी डालें और सभी सामग्री को अच्छी तरह से फेंटें,ताकि गांठ न रहे। कड़ाही में इस मिश्रण को मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं और फिर गैस बंद करें। इस बीच नॉनस्टिक पैन में दो चम्मच तेल गर्म कर उसमें भिंडी डालें। हल्का नमक छिड़के और मध्यम आंच पर क्रिस्पी होने तक पकाएं। तड़के के लिए एक छोटे पैन में घी गर्म कर उसमें जीरा, दालचीनी और सूखी लाल मिर्च डालें। तैयार होने पर उसे कढ़ी में डालें। फ्राई भिंडी को भी कढ़ी में मिलाएं। चावल के साथ गर्म ही सर्व करें।  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Punjabi kadhi recipe: Know how to make mouthwatering tasty Punjabi Bhindi Kadhi Recipe in hindi Bhindi Kadhi