फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलAmritsari Pindi Chana Recipe:वीकेंड को बनाएं चटपटा अमृतसरी पिंडी छोले रेसिपी के साथ, नोट करें ये पंजाबी Recipe

Amritsari Pindi Chana Recipe:वीकेंड को बनाएं चटपटा अमृतसरी पिंडी छोले रेसिपी के साथ, नोट करें ये पंजाबी Recipe

Punjabi Amritsari Pindi Chana Recipe: जब कुछ चटपटा मसालेदार खाने का मन करें तो सबसे पहले मन में ख्याल पंजाबी रेसिपीज का ही आता है। ऐसी ही एक रेसिपी का नाम है अमृतसरी पिंडी छोले। अमृतसरी पिंडी...

Amritsari Pindi Chana Recipe:वीकेंड को बनाएं चटपटा अमृतसरी पिंडी छोले रेसिपी के साथ, नोट करें ये पंजाबी Recipe
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 19 Feb 2021 08:23 AM
ऐप पर पढ़ें

Punjabi Amritsari Pindi Chana Recipe: जब कुछ चटपटा मसालेदार खाने का मन करें तो सबसे पहले मन में ख्याल पंजाबी रेसिपीज का ही आता है। ऐसी ही एक रेसिपी का नाम है अमृतसरी पिंडी छोले। अमृतसरी पिंडी छोले का स्वाद बेहद कमाल का होता है। खास बात यह है कि यह बहुत जल्दी बनने वाली रेसिपी है। इसे आप रोटी और चावल दोनों के साथ सर्व कर सकते हैं। 

अमृतसरी पिंडी छोले बनाने के लिए सामग्री-
-250 ग्राम पिंडी छोले
-1 टेबल स्पून चाय पत्ती
-1 टेबल स्पून लौंग
-3-4 दालचीनी
-5-6 हरी इलाइची
-5-6 बड़ी इलाइची
-5-6 अदरक
-2-3 तेजपत्ता
-2-3 हरी मिर्च
-1 टी स्पून हल्दी
-1 टी स्पून आमचूर
-1 टी स्पून कसूरी मेथी
-2 टेबल स्पून अजवाइन
-4-5 लहसून की कली
-1 टेबल स्पून इमली का पानी
-काला नमक और साधारण नमक
-1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
-1 टी स्पून धनिया पाउडर
-1 टी स्पून जीरा पाउडर
-1 टी स्पून अनारदाना पाउडर

अमृतसरी पिंडी छोले बनाने की वि​धि-
अमृतसरी पिंडी छोले बनाने के लिए सबसे पहले छोले को रातभर भिगोकर रखें। सुबह छोलों को काला रंग देने के लिए एक साफ कपड़ा लेकर उसमें चायपत्ती, दालचीनी, बड़ी और छोटी इलाइची, तेजपत्ता डालकर उसकी एक पोटली बना लें।

अब एक पैन में भीगे हुए छोले और मसाले की पोटली के साथ नमक और पानी डालकर 1 घंटे त​क छोलों को उबाल लें। जब छोले उबल जाएं तो इसमें हल्दी, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अनारदाना, आमचूर और कसूरी मेथी डालकर अच्छे से मिक्स करके एक तरफ रख दें।

अब एक पैन में तेल गर्म करके इसमें अजवाइन, अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालकर भूनें। अब इस तड़के को छोले पर डालें। अब इसमें पानी, एक चुटकी काला नमक, साधारण नमक और एक टेबल स्पून इमली का पानी डालकर मध्यम आंच पर पकाएं। जब छोले पक जाएं तो हरा धनिया डालकर गार्निश करके सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें