आपको सेहतमंद रखेंगी प्रोटीन से भरी ये रेसिपीज

जिंदगी में फिट रहने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही जरूरी नहीं है बल्कि आपको प्रोटीन से भरी डाइट भी जरूर लेनी चाहिए। आइए जानते हैं प्रोटीन से भरी रेसिपी भरवां मूंग दाल चीला बनाने के लिए...

cheela
Pratima Jaiswal देविका दत्ता हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्लीSat, 20 Nov 2021 09:02 AM
हमें फॉलो करें

जिंदगी में फिट रहने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही जरूरी नहीं है बल्कि आपको प्रोटीन से भरी डाइट भी जरूर लेनी चाहिए। आइए जानते हैं प्रोटीन से भरी रेसिपी

भरवां मूंग दाल चीला बनाने के लिए सामग्री-
 धुली मूंग दाल- 1 कप, साबुत उड़द दाल- 1/2 कप, बारीक कटा अदरक- 1 टुकड़ा,  बारीक कटी मिर्च- 2,  नमक- स्वादानुसार, जीरा पाउडर- 1 चम्मच,  हल्दी पाउडर- 1/2 चम्मच,  बारीक कटी धनिया पत्ती- 4 चम्मच। कद्दूकस किया पनीर- 1 कप,  बारीक कटा प्याज- 1/2 कप, बारीक कटा टमाटर- 1/2 कप,  बारीक कटी मिर्च- 1, चाट मसाला- 1 चम्मच,  नमक- स्वादानुसार,  धनिया पत्ती- 4 चम्मच। भरावन की सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर अलग रख लें।

भरवा मूंग दाल बनाने की विधि
मूंग और उड़द दाल को रात भर के लिए भिगो दें। सुबह दाल को पानी से निकाल कर मिर्च, अदरक और थोड़े-से पानी के साथ पीस लें। मिश्रण डोसे के घोल जैसा गाढ़ा होना चाहिए। घोल में अन्य सभी सामग्री डालकर मिला दें। भरावन की सभी सामग्री को एक बड़े बर्तन में डालकर मिला लें। नॉनस्टिक पैन गर्म करें और उसमें एक कटोरी दाल वाला मिश्रण डालें। डोसा की तरह गोलाकार फैलाएं। चीला के किनारे में तेल डालें। मध्यम आंच पर इसे पकाएं। जब चीला एक तरफ से सिंक जाए, तो उसे पलट दें और दूसरी ओर से भी एक मिनट तक पकाएं। पकने के बाद इसे सर्विंग प्लेट पर रखें। बीच में एक बड़ा चम्मच पनीर वाला भरावन लंबाई में रखें और चीला को रोल करें। चीला को दो से तीन टुकड़ों में काटें। चाट मसाला ऊपर से छिड़कें और सर्व करें।


चॉकलेट, मटर और ऑरेंज स्मूदी
चॉकलेट, मटर और ऑरेंज स्मूदी बनाने के लिए सामग्री
पका केला- 2
फ्रोजन मटर- 1 कप
संतरा- 2
सोया मिल्क- 2 कप
कोको पाउडर- 2 चम्मच
खजूर- 4

चॉकलेट, मटर और ऑरेंज स्मूदी बनाने की विधि
संतरा का जूस निकाल लें और खजूर के बीज निकाल लें। अब सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर पेस्ट बना लें। मटर की वजह से इस प्रक्रिया में अन्य स्मूदी की तुलना में थोड़ा ज्यादा वक्त लगेगा। प्रोटीन से भरा यह ड्रिंक एक बेहतरीन वर्कआउट ड्रिंक है। इसे बनाने में फ्रोजन मटर का ही इस्तेमाल करें। अगर फ्रोजेन मटर नहीं है, तो सामान्य मटर को हल्का उबाल कर और फिर फ्रीजर में रखकर जमा दें।


कुकिंग टिप्स-
-शाकाहारी लोगों के लिए दलहन और फलियां प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं। आप लंच या डिनर के लिए कई प्रकार के बीन्स के साथ दालें तैयार कर सकती हैं।
-अगर आपका सलाद सिर्फ सब्जियों से भरा हुआ है, तो अपने सलाद में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें। पनीर या टोफू के साथ सलाद तैयार करें। आप स्प्राउट्स भी मिला सकती हैं।
-प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आप अपने सलाद में नट्स और बीज जैसे बादाम, कद्दू के बीज या फ्लैक्ससीड्स भी मिला सकती हैं।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें